home page

Indian Railway: ये ट्रेन लगातार 465KM तक बिना रुके करती है सफर, जाने किन शहरों से होकर गुजरती है ये ट्रेन

भारतीय रेलवे की यात्रा एक लंबी और विविधतापूर्ण यात्रा रही है। इसने न केवल विभिन्न शहरों को जोड़ा है बल्कि यात्रियों के समय और सुविधा को भी महत्व दिया है।
 | 
railway-news-this-train-runs-nonstop-for-465-kilometers
   

भारतीय रेलवे की यात्रा एक लंबी और विविधतापूर्ण यात्रा रही है। इसने न केवल विभिन्न शहरों को जोड़ा है बल्कि यात्रियों के समय और सुविधा को भी महत्व दिया है। आज हम आपको भारतीय रेलवे की एक अनोखी उपलब्धि नई दिल्ली-मुंबई तेजस राजधानी एक्सप्रेस के बारे में बताएंगे जो बिना रुके सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेन है।

देश की सबसे तेज गति वाली ट्रेनें

भारतीय रेलवे में विभिन्न श्रेणियों की ट्रेनें चलती हैं जैसे कि इंटर सिटी, एक्सप्रेस, राजधानी-शताब्दी और वंदे भारत। इन सभी में राजधानी, शताब्दी, तेजस और वंदे भारत एक्सप्रेस जैसी ट्रेनें सबसे तेज गति वाली ट्रेनें हैं। इन ट्रेनों ने यात्रा के समय को कम कर दिया है और यात्रियों को अधिक सुविधाजनक यात्रा बनाया है।

नई दिल्ली-मुंबई तेजस राजधानी एक्सप्रेस की विशेषता

नई दिल्ली-मुंबई तेजस राजधानी एक्सप्रेस (12952) भारतीय रेलवे की उन चुनिंदा ट्रेनों में से एक है जो बिना किसी स्टॉपेज के 465 किलोमीटर की यात्रा तय करती है। यह ट्रेन 4.30 घंटे की यात्रा में बीच में कहीं नहीं रुकती जो इसे देश की सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेनों में से एक बनाती है। इस तरह की यात्रा न केवल समय की बचत करती है बल्कि यात्रियों को तेज और आरामदायक यात्रा का अनुभव भी प्रदान करती है।

लंबी दूरी की ट्रेनों का महत्व

भारत में कश्मीर से कन्याकुमारी तक फैले विस्तारित भूगोल को देखते हुए लंबी दूरी की ट्रेनें यात्रियों के लिए एक वरदान साबित होती हैं। इन ट्रेनों के कम स्टॉपेज होने के कारण यात्रा का समय कम होता है जिससे यात्री अपनी मंजिल तक जल्दी पहुंच सकते हैं। नई दिल्ली-मुंबई तेजस राजधानी एक्सप्रेस इसी तरह की सेवा प्रदान करती है जिससे यात्री अपने समय और सुविधा के अनुसार यात्रा कर सकते हैं।