home page

Indian Railway: रेल्वे स्टेशन पर जनरल टिकट से लेकर इन चीजों के लिए ऑनलाइन कर सकेंगे पेमेंट, कैश लेकर घूमने का झंझट खत्म

भारतीय रेलवे यात्रियों की सहूलियत का ध्यान रखता है। इसके लिए वह कभी स्पेशल ट्रेनें चलाता है तो कभी स्टेशन पर सुविधाओं में इजाफा करता है। अभी इंडियन रेलवे डिजिटल इंडिया की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए....
 | 
General train ticket online
   

भारतीय रेलवे यात्रियों की सहूलियत का ध्यान रखता है। इसके लिए वह कभी स्पेशल ट्रेनें चलाता है तो कभी स्टेशन पर सुविधाओं में इजाफा करता है। अभी इंडियन रेलवे डिजिटल इंडिया की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए बड़ा बदलाव करने जा रहा है।

इससे यात्रियों को फायदा मिलेगा। कैश और छुट्टे पैसे की झंझट से छुटकारा मिल जाएगा। इंडियन रेलवे 1 अप्रैल 2024 से खानपान से लेकर टिकट लेने, जुर्माने और पार्किंग तक सभी जगह ऑनलाइन भुगतान की सुविधा शुरू करने जा रहा है। 

ऑनलाइन भर सकेंगे जुर्माना 

वैसे तो रेल में सफल बिना टिकट के नहीं करनी चाहिए लेकिन यदि कोई जल्दी में काउंटर से टिकट नहीं ले पाता है और ट्रेन में या स्टेशन पर बिना टिकट के पकड़ा जाता है तो वह 1 अप्रैल से ऑनलाइन जुर्माना भर सकेगा। पास में कैश नहीं होने पर भी जेल नहीं जाना पड़ेगा। यात्री यूपीआई (UPI) के जरिए डिजिटल पेमेंट कर सकेंगे। 

दी जा रही हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन

रेलवे चेकिंग स्टाफ को हैंड हेल्ड टर्मिनल मशीन दी जा रही है। देश के कई स्टेशनों पर चेकिंग स्टाफ को यह मशीन दी जा चुकी है, जो बचे हैं उन्हें भी जल्दी दे दी जाएगी। इसके जरिए ट्रेन में चलने वाले टीटीई किसी भी यात्री से ऑनलाइन जुर्माना वसूल सकेंगे।

इसके लिए यात्री को मशीन में लगे क्यूआर कोड को अपने मोबाइल से स्कैन करना पड़ेगा। इंडियन रेलवे के इस कदम से पार्दर्शिता आएगी। कुछ लोग जो टीटीई पर टिकट जांचने के नाम पर उगाही का आरोप लगाते थे, वे अब ऐसा नहीं कर पाएंगे। इसके साथ ही कैश लेनदेन को कम करने भी मदद मिलेगी। 

टिकट काउंटर पर डिजिटल पेमेंट की सुविधा

भारतीय रेलवे ने स्टेशनों पर टिकट के लिए लंबी लाइन में लगने के झंझट से भी छुटकारा देने का फैसला किया है। 1 अप्रैल 2024 से यात्री  रेलवे स्टेशनों पर अनारक्षित टिकट काउंटरों से भी ऑनलाइन टिकट ले सकेंगे।

इसके साथ ही स्टेशन पर मौजूद टिकट काउंटर पर क्यूआर कोड के जरिए भुगतान कर सकेंगे। इसमें Paytm, Google Pay और Phone Pay जैसे प्रमुख UPI मोड के जरिए भुगतान किया जा सकता है। 

जनरल टिकट लेने जा रहे यात्रियों को होगी सहूलियत

डिजिटल पेमेंट की सुविधा रेलवे स्टेशनों पर मिलने से टिकट काउंटर पर जनरल टिकट लेने जा रहे यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। UPI के जरिए डिजिटल पेमेंट से खुले पैसे की परेशानी दूर हो जाएगी। इतना ही नहीं टिकट काउंटर पर मौजूद कर्मचारी का कैश मिलाने में लगने वाले समय भी बचेगा।

डिजिटल पेमेंट के जरिए कम समय में लोगों को टिकट मिलेगा। इसके अलावा यात्री स्टेशन पर खानपान, वाहनों की पार्किंग से लेकर शौचालय तक में ऑनलाइन भुगतान कर सकेंगे। पार्सल का जुर्माना भी ऑनलाइन वसूला जा सकेगा।