home page

Indian Railways: सबसे छोटा है इस रेल्वे स्टेशन का नाम अगर 2 साल का बचा भी पढ़ ले तो नही भूलेगा, नाम पढ़ने लगेंगे तो हो जाएगा खत्म

भारतीय रेलवे (Indian Railways) को देश की जीवन रेखा (Lifeline of the Nation) माना जाता है। इसका विशाल नेटवर्क (Vast Network) न केवल यात्रियों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाता है...
 | 
indian-railways-indias-smallest-and-biggest-named

भारतीय रेलवे (Indian Railways) को देश की जीवन रेखा (Lifeline of the Nation) माना जाता है। इसका विशाल नेटवर्क (Vast Network) न केवल यात्रियों को एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुंचाता है, बल्कि देश की आर्थिक प्रगति (Economic Progress) में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इसी संदर्भ में, डीएफसी कॉरिडोर (DFC Corridor) का निर्माण भारतीय रेलवे की क्षमता और कार्यकुशलता को और भी बढ़ाने के लिए किया जा रहा है।

अद्वितीयता का प्रतीक भारत के रेलवे स्टेशन

भारतीय रेलवे की अद्वितीयता (Uniqueness) केवल इसके विस्तार तक सीमित नहीं है। इसके स्टेशनों के नाम भी इसकी विविधता और अनूठापन को दर्शाते हैं। ओडिशा में स्थित 'IB' नामक स्टेशन (IB Station) इसका सबसे बड़ा उदाहरण है, जिसे भारत का सबसे छोटे नाम वाला रेलवे स्टेशन (Shortest Name Station) माना जाता है।

इसके विपरीत, Venkatanarasimharajuvaripeta स्टेशन, जो आंध्रप्रदेश में है, भारत के सबसे बड़े नाम वाले स्टेशन (Longest Name Station) के रूप में अपनी पहचान बनाए हुए है।

सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय

इन दोनों विशेष स्टेशनों के नाम सोशल मीडिया (Social Media) पर अक्सर चर्चा का विषय बनते हैं। यह न केवल भारतीय रेलवे की विविधता को दर्शाता है बल्कि यात्रियों और रेल प्रेमियों (Rail Enthusiasts) के लिए रोचक जानकारी का स्रोत भी है।

रेलवे स्टेशनों की विशेषताएं

गोरखपुर स्टेशन (Gorakhpur Station), जिसका प्लेटफॉर्म लगभग 1366 मीटर लंबा है, भारत का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन (Largest Railway Station) माना जाता है।

दूसरी ओर, आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में स्थित पेनुमुरू स्टेशन (Penumeru Station) भारत के सबसे छोटे रेलवे स्टेशनों में से एक है, जहां कोई प्लेटफॉर्म नहीं है। ये विशेषताएं भारतीय रेलवे की विशालता और विविधता को और भी प्रमुखता से प्रकट करती हैं।

विविधता और विस्तार का संगम

भारतीय रेलवे की यात्रा न केवल विविध भौगोलिक और सांस्कृतिक परिदृश्यों से गुजरती है, बल्कि इसके स्टेशनों के नाम भी इसकी अद्वितीयता और विविधता (Diversity and Uniqueness) को प्रकट करते हैं। चाहे वह सबसे छोटे नाम वाला स्टेशन 'IB' हो या फिर सबसे बड़े नाम वाला स्टेशन