home page

भारत का सबसे अनोखा रेल्वे जंक्शन जहां से दसों दिशाओं में जाती है ट्रेनें, इस जगह से देश के हर कोने तक जाती है ट्रेनें

भारतीय रेल के जरिए भारत भ्रमण किया जा सकता है। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक ट्रेनें दौड़ रही है। अब देश के दुर्गम इलाकों में भी भारतीय रेलवे का विस्तार हो रहा है।

 | 
scc

भारतीय रेल के जरिए भारत भ्रमण किया जा सकता है। कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक ट्रेनें दौड़ रही है। अब देश के दुर्गम इलाकों में भी भारतीय रेलवे का विस्तार हो रहा है। अगर आप भी रेल के जरिए देश के विभिन्न राज्यों और शहरों का सफर करना चाहते हैं तो हम आपको ऐसे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां से आप देशभर में जाने वाली ट्रेनों को पकड़ सकते हैं।

यह देश का अत्याधिक व्यस्तम रेलवे स्टेशनों में से एक है, यहां 24 घंटे ट्रेनों की आवाजाही रहती है। खास बात है कि दिल्ली से दक्षिण की ओर जाने वाली अमूमन हर रेल यहां से गुजरती है। कश्मीर से कन्याकुमारी के बीच आने वाले विभिन्न राज्य और शहरों के लिए मथुरा जंक्शन से ट्रेन पकड़ी जा सकती है।

इसके अलावा यहां से यूपी और राजस्थान समेत अन्य राज्यों के लिए भी ट्रेनें जाती हैं। आइये आपको बताते हैं मथुरा रेलवे जंक्शन से जुड़ी खासियतें।

चारों दिशाओं के लिए मिलती है ट्रेन

आप भगवान श्रीकृष्ण की जन्मस्थली और प्रसिद्ध तीर्थस्थल मथुरा में कई बार गए होंगे। अगर आप यहां ट्रेन से पहुंचे होंगे तो मथुरा जंक्शन पर उतरे होंगे, लेकिन आपने शायद इस रेलवे जंक्शन की खूबियों को नहीं जानते होंगे।

सबसे पहले आपको बता दें कि मथुरा जंक्शन उत्तर मध्य रेलवे का हिस्सा है इस जंक्शन से पूर्व, पश्चिम, उत्तर और दक्षिण दिशा के लिए 7 अलग-अलग रूट के लिए ट्रेनें चलती है। 

रोजाना 197 ट्रेनों का पड़ाव

मथुरा जंक्शन देश के सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों में से एक है, जहां से हर समय ट्रेनें गुजरती हैं। दिल्ली से केरल, तमिलनाडु, आंध्रा प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान, छत्तीसगढ़, एमपी समेत कई राज्यों की ओर जाने वाली ट्रेनें मथुरा जंक्शन से होकर जरूर गुजरती हैं।

इस जंक्शन पर दिन-रात ट्रेनों का आना-जाना चलती रहती है। इंडिया रेल इंफो ने बताया कि, मथुरा जंक्शन पर 197 ट्रेनों के पड़ाव हैं। इनमें इनमें राजधानी, शताब्दी, जन शताब्दी, गरीब रथ, 57 मेल एक्सप्रेस, मेमू-डेमेमू ट्रेन, 6 संपर्क क्रांति, 114 सुपर फास्ट ट्रेनें चलती हैं।

यहां से हर दिन 13 ट्रेनें अपनी यात्रा शुरू करती हैं। ऐसे में अगर आप मथुरा जंक्शन से देश अधिकांश शहरों में जाने के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं। सन् 1875 में मथुरा जंक्शन पर पहली बार ट्रेन चलाई गई।