home page

भारत का सबसे अनोखा रेल्वे स्टेशन जहां से दसों दिशाओं में चलती है ट्रेनें, यहाँ से देश के हर कोने में जाती है ट्रेनें

भारतीय रेल के जरिए भारत भ्रमण किया जा सकता है. कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक ट्रेनें दौड़ रही है. अब देश के दुर्गम इलाकों में भी भारतीय रेलवे का विस्तार हो रहा है.
 | 
mathura railway station facts

भारतीय रेल के जरिए भारत भ्रमण किया जा सकता है. कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक ट्रेनें दौड़ रही है. अब देश के दुर्गम इलाकों में भी भारतीय रेलवे का विस्तार हो रहा है. अगर आप भी रेल के जरिए देश के विभिन्न राज्यों और शहरों का सफर करना चाहते हैं तो हम आपको ऐसे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं

जहां से आप देशभर में जाने वाली ट्रेनों को पकड़ सकते हैं. यह देश का अत्याधिक व्यस्तम रेलवे स्टेशनों में से एक है, यहां 24 घंटे ट्रेनों की आवाजाही रहती है. खास बात है कि दिल्ली से दक्षिण की ओर जाने वाली अमूमन हर रेल यहां से गुजरती है.

ये भी पढिए :- पाकिस्तान के इस नाई से बाल कटवाने के लिए पैसे नही जिगरा होना चाहिए, बाल काटने के औज़ार देख लोगों की पैंट हो जाती है गिल्ली

कश्मीर से कन्याकुमारी के बीच आने वाले विभिन्न राज्य और शहरों के लिए मथुरा जंक्शन से ट्रेन पकड़ी जा सकती है. इसके अलावा यहां से यूपी और राजस्थान समेत अन्य राज्यों के लिए भी ट्रेनें जाती हैं. आइये आपको बताते हैं मथुरा रेलवे जंक्शन से जुड़ी खासियतें..

चारों दिशाओं के लिए मिलती है ट्रेन

भगवान श्री कृष्ण की जन्मस्थली और तीर्थ के तौर पर प्रसिद्ध मथुरा नगरी आप कई बार गए होंगे. अगर आप यहां ट्रेन से पहुंचे होंगे तो मथुरा जंक्शन पर उतरे होंगे, लेकिन आपने शायद इस रेलवे जंक्शन की खूबियों के बारे में नहीं जाना होगा.

ये भी पढिए :- उड़ीसा में ट्रक चलाते वक्त हेलमेट नही पहना तो काट दिया भारी चालान, पूरा मामला सुनकर आप भी रह जाएँगे हैरान

सबसे पहले आपको बता दें कि मथुरा जंक्शन उत्तर मध्य रेलवे में आता है. इस जंक्शन से पूर्व, पश्चिम, उत्तर और दक्षिण दिशा के लिए 7 अलग-अलग रूट की ट्रेनें निकलती हैं.

रोजाना 197 ट्रेनों का पड़ाव

देश के व्यस्तम रेलवे स्टेशनों में से एक मथुरा जंक्शन 10 प्लेटफार्म हैं, जहां से हर समय ट्रेनें गुजरती हैं. दिल्ली से केरल, तमिलनाडु, आंध्रा प्रदेश, ओडिशा, राजस्थान, छत्तीसगढ़, एमपी समेत कई राज्यों की ओर जाने वाली ट्रेनें मथुरा जंक्शन को जरूर पार करती हैं. इस जंक्शन पर दिन-रात ट्रेनों का आना-जाना लगा रहता है.

ये भी पढिए :- हेलिकॉप्टर से छलांग लगाने को तैयार फ़ौजी का पैराशूट हेलीकॉप्टर में अटका, उसके बाद जो हुआ उसकी आप उम्मीद भी नही कर पाएँगे

रोजाना 13 ट्रेनें सफर शुरू करती हैं

इंडिया रेल इंफो के अनुसार, मथुरा जंक्शन पर 197 ट्रेनों के पड़ाव हैं. इनमें इनमें राजधानी, शताब्दी, जन शताब्दी, गरीब रथ, 57 मेल एक्सप्रेस, मेमू-डेमेमू ट्रेन, 6 संपर्क क्रांति, 114 सुपर फास्ट ट्रेनें आदि गुजरती हैं.

यहां से रोजाना 13 ट्रेनें अपना सफर शुरू करती हैं. ऐसे में अगर आप मथुरा जंक्शन से देश ज्यादातर शहरों में जाने के लिए ट्रेन पकड़ सकते हैं. मथुरा जंक्शन पर पहली बार 1875 में ट्रेन चलाई गई थी.