home page

भारत का सबसे पुराना क्रिकेट स्टेडियम जिसका 158 साल पुराना है इतिहास, अधिकतर क्रिकेट प्रेमियों को नही पता इस स्टेडियम का नाम

भारत के अलावा दुनियाभर में भारतीय क्रिकेट के कई फैन्स हैं, सचिन से लेकर महेंद्र सिंह धोनी के कई प्रशंसक हैं। क्रिकेट सिर्फ एक खेल नहीं बल्कि एक जुनून है।
 | 
eden garden stadium
   

भारत के अलावा दुनियाभर में भारतीय क्रिकेट के कई फैन्स हैं, सचिन से लेकर महेंद्र सिंह धोनी के कई प्रशंसक हैं। क्रिकेट सिर्फ एक खेल नहीं बल्कि एक जुनून है।

भारत में कई बड़े क्रिकेट स्टेडियम है। इनमें से सबसे पुराने क्रिकेट स्टेडियम बेहद खास है। क्या आप जानते हैं ये कहां है और इसे कब बनाया गया था?

ईडन गार्डन स्टेडियम

ईडन गार्डन स्टेडियम भारत का सबसे पुराना, सबसे बड़ा और भारत का सबसे प्रसिद्ध स्टेडियम है। भारत का यह स्टेडियम पश्चिम बंगाल राज्य के कोलकाता शहर स्थित है। साल 1864 में ईडन गार्डन स्टेडियम बना था।

वर्ल्डकप के लिए साल 1987 के नवीनीकरण के बाद ईडन गार्डन की क्षमता 94,000 से 100,000 दर्शकों की थी। वहीं ईडन गार्डन स्टेडियम में कम से कम छह अलग-अलग मौकों पर 100,000 से अधिक लोग शामिल हो चुके हैं। वर्तमान में इसकी क्षमता घटकर करीब 68,000 दर्शकों की है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

कैसे पड़ा नाम

कोलकाता के इस स्टेडियम का नाम कोलकाता के सबसे पुराने पार्कों में से एक ईडन गार्डन्स के नाम पर रखा गया है। स्टेडियम से सटे इस ईडन गार्डन को साल 1841 में बनाया गया।

इसका नाम भारत के तत्कालीन गवर्नर जनरल लॉर्ड ऑकलैंड की ईडन बहनों के नाम पर रखा गया था। दर्शकों की क्षमता के हिसाब से ईडन गार्डन दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम है।

भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया था पहला वनडे मैच

36 साल पहले इस स्टेडियम में पहला वनडे मैच खेला गया था। यह मैच काफी यादगार है। इस पुराने स्टेडियमों में गिने जाने वाले मैच यादगार हैं। ईडन गार्डंस पर 18 फरवरी 1987 को पहला वनडे मैच खेला गया। 

आज से करीब 36 साल पहले पहली बार वनडे मैच खेला गया। भारत और पाकिस्तान के बीच हुए इस मुकाबले को कोई नहीं भूल सकता है। काफी रोमांचक यह मैच आखिरी ओर तक उलटफेर से भरा रहा।