home page

आपके नाम से कोई दूसरा व्यक्ति तो इस्तेमाल नही कर रहा मोबाइल सिम ? जान लो वरना देना पैड सकता है लाखों का जुर्माना

अगर आपके नाम से अनेक सिम कार्ड जारी किए गए हैं तो यह आपके लिए चिंता का विषय हो सकता है। भारतीय टेलीकॉम कानून के अनुसार यदि कोई व्यक्ति निर्धारित सीमा से अधिक सिम कार्ड रखता है
 | 
sim-cards-under-your-name
   

अगर आपके नाम से अनेक सिम कार्ड जारी किए गए हैं तो यह आपके लिए चिंता का विषय हो सकता है। भारतीय टेलीकॉम कानून के अनुसार यदि कोई व्यक्ति निर्धारित सीमा से अधिक सिम कार्ड रखता है तो उसे भारी जुर्माना और यहाँ तक कि जेल की सजा भी हो सकती है। आइए जानते हैं कि आपके नाम पर कितने सिम कार्ड हो सकते हैं और इसकी जाँच आप कैसे कर सकते हैं।

सिम कार्ड की अधिकतम सीमा क्या है?

भारतीय टेलीकॉम नियम के अनुसार जम्मू और कश्मीर, असम, और पूर्वोत्तर राज्यों को छोड़कर अन्य सभी टेलीकॉम सर्किल्स में एक व्यक्ति अधिकतम नौ सिम कार्ड रख सकता है। वहीं, जम्मू और कश्मीर, असम और पूर्वोत्तर राज्यों में यह सीमा छह सिम तक सीमित है। यदि कोई इस सीमा को पार करता है तो उसे नियमानुसार दंडित किया जा सकता है।

जुर्माने और सजा

26 जून 2024 से लागू नए नियम के अनुसार यदि कोई व्यक्ति अपने नाम पर निर्धारित सीमा से अधिक सिम कार्ड रखता है, तो पहली बार में 50,000 रुपए तक का जुर्माना लगाया जा सकता है। यदि उल्लंघन दोहराया जाता है, तो जुर्माना बढ़कर 2 लाख रुपए तक हो सकता है। फ्रॉड के मामले में दोषी को 3 साल तक की सजा या 50 लाख रुपए तक का जुर्माना या दोनों हो सकता है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

अपने सिम कार्ड की संख्या कैसे जानें?

अगर आपको यह जानना है कि आपके नाम पर कितने सिम कार्ड चालू हैं, तो आप इसे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। संचार साथी पोर्टल एक ऐसी सेवा है, जहाँ आप आसानी से यह पता लगा सकते हैं कि आपके नाम पर कितने सिम चालू हैं। इस प्रकार, आप अपने टेलीकॉम प्रोफाइल को बेहतर ढंग से प्रबंधित कर सकते हैं और किसी भी अनचाहे जोखिम से बच सकते हैं।