home page

कही आपका पार्टनर पैसों के लिए तो नही कर रहा आपसे प्यार, इन तरीकों से हो जायेगी पहचान

जिस तरह से पहले के समय में प्यार को अधिक सरल और सहज भाव से व्यक्त किया जाता था, वह आज भी कई रिश्तों में जीवंत है। इसे 'अनकंडीशनल लव' कहा जाता है, जिसमें प्यार करने वाले व्यक्ति किसी भी प्रकार की शर्तों के...
 | 
Conditions In Relationship
   

जिस तरह से पहले के समय में प्यार को अधिक सरल और सहज भाव से व्यक्त किया जाता था, वह आज भी कई रिश्तों में जीवंत है। इसे 'अनकंडीशनल लव' कहा जाता है, जिसमें प्यार करने वाले व्यक्ति किसी भी प्रकार की शर्तों के बिना अपने साथी के प्रति अपने प्रेम का इजहार करते हैं।

आइए जानते हैं इस तरह के प्यार की पहचान कैसे की जा सकती है। भले ही किताबों और कहानियों में वर्णित प्यार की इडिलिक छवि हमें अक्सर अवास्तविक लग सकती है, लेकिन यह जान लेना महत्वपूर्ण है कि बिना शर्तों के प्यार आज भी संभव है।

ऐसे रिश्ते न केवल दो लोगों के बीच एक मजबूत बंधन को दर्शाते हैं, बल्कि यह भी बताते हैं कि प्रेम वास्तव में शर्तों से परे होता है। यदि आपके रिश्ते में उपरोक्त विशेषताएं हैं, तो समझिए कि आप वास्तविक प्रेम के साथी हैं।

दिखावा नहीं करते 

एक ऐसे रिश्ते में, जहां प्यार बिना किसी शर्त के होता है, वहां दिखावा कोई मायने नहीं रखता। ऐसे संबंध में साथी एक-दूसरे की कमियों के साथ भी पूरी तरह से स्वीकार करते हैं और एक-दूसरे की खुशी में ही अपनी खुशी ढूंढते हैं।

सुरक्षा प्रदान करना 

ऐसे रिश्ते में सुरक्षा का अहसास गहराई से महसूस किया जाता है। दोनों साथी एक-दूसरे को लेकर असुरक्षित नहीं होते और यह जानते हैं कि उनका साथी उनके साथ जीवनभर खड़ा रहेगा। इस तरह का रिश्ता एक-दूसरे को खुलकर जीने की आजादी भी प्रदान करता है।

सकारात्‍मक बदलाव आते हैं

जब आप अपने जीवन में सही व्यक्ति के साथ होते हैं, तो आपके अंदर से एक सकारात्मक बदलाव की लहर उठती है। इस तरह के प्यार में आप न केवल अधिक दयालु बनते हैं, बल्कि आप दूसरों के प्रति भी अधिक संवेदनशील होते हैं।