home page

सुबह उठकर जल्दी पढ़ना ज्यादा सही है या देर रात तक पढ़ना, जाने किस टाइम पढ़ने से होता है ज्यादा फायदा

इस समय देशभर में लाखों छात्र जेईई, नीट और सीयूईटी की तैयारी कर रहे हैं। इन परीक्षाओं में सफलता हासिल करने के लिए छात्र दिन-रात एक रहे हैं। परीक्षा की तैयारी के लिए बच्चे घंटों पढ़ाई कर रहे हैं। कोई सुबह जल्दी...
 | 
best time for studying
   

इस समय देशभर में लाखों छात्र जेईई, नीट और सीयूईटी की तैयारी कर रहे हैं। इन परीक्षाओं में सफलता हासिल करने के लिए छात्र दिन-रात एक रहे हैं। परीक्षा की तैयारी के लिए बच्चे घंटों पढ़ाई कर रहे हैं। कोई सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई कर रहा है, तो कोई देर रात तक जाग कर तैयारी में लगा हुआ है।

लेकिन आज का हमारा सवाल यह है कि आखिर सुबह जल्दी उठकर या देर रात तक, कौन सा समय पढ़ाई के लिए सबसे सही है? दरअसल सुबह जल्दी उठकर या देर रात तक पढ़ाई करना, यह एक व्यक्तिगत पसंद का मामला है। दोनों ही समय के अपने फायदे और नुकसान हैं, और यह व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वह कौन सा समय चुनता है।

सुबह जल्दी उठकर पढ़ाई करने के फायदे

शांत वातावरण

सुबह जल्दी उठने पर आपको वातावरण शांत मिलता है, जिससे आप बिना किसी रोक-टोक के पढ़ाई कर सकते हैं।

एकाग्रता

सुबह जल्दी उठने पर आपका दिमाग शांत और एकाग्र रहता है और यह आपको बेहतर तरीके से पढ़ाई करने में मदद करता है।

ताजगी

सुबह जल्दी उठने पर आप ऊर्जावान महसूस करते हैं, जिससे आप लंबे समय तक पढ़ाई कर सकते हैं।

स्वास्थ्य

सुबह जल्दी उठने का आपके स्वास्थ्य पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हालांकि यह सभी फायदे आपको रात के समय भी मिलते हैं। इसके अलावा आपके पास रात के समय एकांत में पढ़ाई करने के लिए अधिक समय भी होता है। लेकिन देर रात तक पढ़ाई करने से कई नुकसान भी होते हैं जो कुछ इस प्रकार हैं:

देर रात तक पढ़ाई करने के नुकसान

नींद की कमी

अगर आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आपको थकान और चिड़चिड़ापन महसूस हो सकता है। वहीं अगर आपको सुबह उठकर स्कूल, कोचिंग या कॉलेज जाना हो, तो आप ऐसे में अगले दिन पूरे फोकस के साथ पढ़ाई नहीं कर पाएंगे और इससे आपकी पढ़ाई प्रभावित होगी।

स्वास्थ्य

देर रात तक जागने का आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव भी पड़ सकता है। स्टडी के अनुसार एक व्यक्ति को रोजाना 7 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए।

ऐसे में कुल मिलाकर देखा जाए तो सुबह उठकर ब्रह्म मुहूर्त में पढ़ाई करना सबसे अच्छा होता है। सुबह-सुबह एकाग्रता और शांत वातावरण में पढ़ने से आपको पढ़ी हुई सभी चीजें याद भी रहेंगी।