home page

Jaipur Mandi Rate: शुक्रवार को जयपुर मंडी में सरसों और चने के भावों में आई गिरावट, जाने फसलों के ताजा मंडी भाव

जयपुर की प्रमुख मंडी में सरसों और चना के भावों में काफी गिरावट देखने को मिली है। विशेष रूप से सरसों मिल डिलीवरी के दाम 5350-5355 रुपए प्रति क्विंटल से घटकर केवल 50 रुपए की गिरावट के साथ नई कीमतों पर पहुंच गए हैं।
 | 
mandi-rate-list-prices-of-mustard-and-gram-fell
   
WhatsApp Group Join Now

जयपुर की प्रमुख मंडी में सरसों और चना के भावों में काफी गिरावट देखने को मिली है। विशेष रूप से सरसों मिल डिलीवरी के दाम 5350-5355 रुपए प्रति क्विंटल से घटकर केवल 50 रुपए की गिरावट के साथ नई कीमतों पर पहुंच गए हैं। इसी प्रकार चना मिल डिलीवरी के भावों में भी 100 रुपए प्रति क्विंटल की कमी आई है।

इस गिरावट का मुख्य कारण मांग में कमी और आवक में वृद्धि मानी जा रही है। जयपुर मंडी के विविध उत्पादों के दामों में यह उतार-चढ़ाव आवक और मांग के परिवर्तनों को दर्शाता है।

इन परिवर्तनों से न केवल कारोबारी बल्कि आम उपभोक्ता भी प्रभावित होते हैं। यह जानकारी उपभोक्ताओं को उनकी खरीददारी में सहायक साबित हो सकती है। ताकि वे बाजार की स्थिति के अनुसार समझदारी से खरीददारी कर सकें।

ये भी पढ़िए :- पेट्रोल पंप पर तो डीजल और पेट्रोल दोनों मिलते है फिर कैसे पड़ा इसका ये नाम, जाने क्यों नही बोला जाता डीजल पंप

अन्य तेलों और अनाज की स्थिति

जयपुर मंडी में अन्य तेलों के दामों पर भी नज़र डालें तो कांडला पोर्ट से पाम ऑयल का भाव 9200 और सोया रिफाइंड का भाव 9150 रुपए प्रति क्विंटल है। मूंगफली तेल के दाम बीकानेर में 15300 रुपए प्रति क्विंटल पर स्थिर रहे हैं। इन दामों में खास परिवर्तन नहीं आया है, जो कि बाजार की स्थिरता को दर्शाता है।

सोने और चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव

अंतर्राष्ट्रीय बाजार के प्रभाव के चलते जयपुर सराफा बाजार में सोने की कीमतों में गिरावट और चांदी की कीमतों में वृद्धि देखी गई है। 24 कैरेट सोने की कीमत 73,150 रुपए प्रति 10 ग्राम तक गिर गई है। जबकि चांदी की कीमतों में 150 रुपए की बढ़ोतरी होकर यह 82,550 रुपए प्रति किलो हो गई है। यह परिवर्तन वैश्विक बाजार धारणाओं के अनुरूप हैं।

ये भी पढ़िए :- कही पूरे पैसे लेकर दुकानदार आपको असली की जगह नकली चार्जर तो नही दे रहा, इस तरीके से चुटकियों में हो जाएगी पहचान

दालों और गुड़-चीनी के बाजार का हाल

दालों के बाजार में भी कुछ परिवर्तन देखने को मिला है। उदाहरण के लिए मूंग और उड़द की मिल डिलीवरी की कीमतें 8500 से 9500 रुपए के बीच रही हैं। चना दाल की कीमतों में भी कुछ बदलाव आया है।

जहां चना दाल मीडियम 7500-7550 और चना दाल बोल्ड 8150-8200 रुपए प्रति क्विंटल बिक रही है। गुड़ और चीनी के दामों में भी कुछ उतार-चढ़ाव देखने को मिला है। जहां चीनी 4050 से 4275 रुपए प्रति क्विंटल और गुड़ 4250 से 4500 रुपए के बीच में बिक रहा है।