home page

जाने फ़ैक्ट्रीयों में कैसे बनाए जाते है बाइक हेलमेट, मेकिंग प्रोसेस को देखकर तो आपके भी उड़ जाएंगे होश

बाइक दुर्घटना के वीडियो हर दिन सोशल मीडिया पर आते रहते हैं। वीडियो में से कुछ दिल दहला देते हैं, तो कुछ हैरत में डाल देते हैं। हर दिन ऐसी घटनाओं की खबरें आती रहती हैं। ट्रैफिक पुलिस कहती है कि इन घटनाओं से...
 | 
helmets making video (1)
   

बाइक दुर्घटना के वीडियो हर दिन सोशल मीडिया पर आते रहते हैं। वीडियो में से कुछ दिल दहला देते हैं, तो कुछ हैरत में डाल देते हैं। हर दिन ऐसी घटनाओं की खबरें आती रहती हैं। ट्रैफिक पुलिस कहती है कि इन घटनाओं से बचने के लिए हेलमेट पहनना अनिवार्य है।

लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि हेलमेट कैसे बनाया जाता है? हेलमेट बनाने में लगने वाले समय और मेहनत भी शामिल हैं। यदि ये सवाल आपके मन में भी उठते हैं, तो चलिए आपको एक वीडियो दिखाते हैं जो इन सवालों का जवाब देता है।

इस तरह हेलमेट बनाया जाता है

Natial Drive नामक इंस्टाग्राम अकाउंट से शेयर किया गया वीडियो में एक कर्मचारी कारखाने में हेलमेट बनाता दिखाई देता है। पहले वह एक ढांचे में काले रंग का लिक्विड लगाकर उसे कलर करता है। इसके बाद उसके ऊपर सफेद पेपर लगाकर सूखने के लिए रख देता है।

इसके बाद गहरा भूरा लिक्विड इसमें मिलाया जाता है और फिर छोड़ दिया जाता है। आखिर में हेलमेट को ढांचे के अंदर से निकालकर साफ किया जाता है। इसके बाद फाइबर ग्लास का पफ और हेलमेट के सामने लगने वाला भाग इसमें डाला जाता है।

यूजर्स के बीच छिड़ी बहस

इस वायरल वीडियो को 60 हजार से अधिक बार देखा गया है। वहीं ढेरों लोगों ने इस पर कमेंट्स भी किए हैं, कुछ ने सेफ्टी को लेकर सवाल उठाए, तो कुछ इसका बचाव करते दिखे। एक यूजर ने कमेंट करते हुए लिखा की ग्लास फाइबर की एक परत, ये फायदे के लिए है।

एक अन्य दूसरे यूजर ने लिखा की सेफ्टी जीरो है। तीसरे यूजर ने लिखा की सस्ता है और ये सुरक्षित भी नहीं। वहीं कुछ लोगों ने इन हेलमेट बनाने वालों का बचाव करते दिखे। एक अन्य यूजर ने लिखा की ये लोग अपनी जीविका के लिए जो कर सकते हैं कर रहे हैं।