home page

जाने यात्रा से कितने दिन पहले बुक करवाना चाहिए ट्रेन टिकट, बहुत कम लोगों को पता होते है ये रूल्स

अब वह जमाना गया जब यात्रियों को ट्रेन टिकट बुक करने के लिए रेलवे स्‍टेशन के चक्‍कर लगाने पड़ते थे या एजेंटों से सेटिंग करनी पड़ती थी। अब टिकट बुकिंग ऑनलाइन आप घर बैठे कर सकते हैं।
 | 
Worlds Longest Platform (1)
   

अब वह जमाना गया जब यात्रियों को ट्रेन टिकट बुक करने के लिए रेलवे स्‍टेशन के चक्‍कर लगाने पड़ते थे या एजेंटों से सेटिंग करनी पड़ती थी। अब टिकट बुकिंग ऑनलाइन आप घर बैठे कर सकते हैं। लेकिन क्‍या आपको मालूम है कि आप अपनी यात्रा से कितने दिन पहले ट्रेन टिकट की बुकिंग कर सकते हैं?

जो यात्री नियमों से वाकिफ होते हैं, वो यात्रा से बहुत पहले टिकट बुक करा लेते हैं और परेशानी से बच जाते हैं। अगर आपको नहीं मालूम की ट्रेन टिकट बुकिंग आप कितने दिन पहले करा सकते हैं तो आज जान लें।

कितने दिन पहले करवा सकते है बुक 

पहले तो यह जान लें की ट्रेन की हर श्रेणी की सुविधाएं, किराया और टिकट बुक करने के नियम अलग-अलग हैं। इन नियमों की जानकारी हर ट्रेन पैसेंजर को होनी ही चाहिए। यह जानना तो और भी जरूरी है कि आप एक ट्रेन के छूटने से कितने दिन पहले तक अपनी टिकट बुक करा सकते हैं। आपको जानकर हैरानी होगी कि आप ट्रेन छूटने से 120 दिन पहले भी टिकट बुक करा सकते हैं।

ये है टिकट बुकिंग के नियम

भारतीय रेलवे 120 दिन यानी चार महीने पहले ही टिकट बुक करने की सुविधा इसलिए देता है ताकि यात्री आराम से कंफर्म सीट प्राप्‍त कर सकें और टिकट बुक कर निश्चिंत हो जाएं। वहीं तत्काल ट्रेन टिकट बुकिंग आप यात्रा की तिथि से एक दिन पहले कर सकते हैं। यानी रेलवे ने किसी इमरजेंसी में तुरंत यात्रा करने की पड़ने वाली आवश्‍यकता को भी ध्‍यान में रखा है।

प्रतिदिन सुबह दस बजे थर्ड एसी और उससे ऊपर की श्रेणी के लिए बुकिंग चालू होती है। स्लीपर तत्काल टिकट बुकिंग सुबह 11 बजे से आरंभ होती है। यूटीएस एप्‍प से अनारक्षित रेलवे टिकट की बुकिंग पैसेंजर यात्रा के दिन ही कर सकते हैं।

जनरल टिकट के अलग हैं नियम

जनरल टिकट खरीदने को लेकर दो नियम है। यदि आप 199 किलोमीटर तक किसी ट्रेन के जनरल डिब्‍बे में यात्रा करना चाहते हैं तो आपको उसी दिन टिकट खरीदनी होगी। इसका कारण यह है कि 199 तक की यात्रा के लिए ली गई जनरल टिकट बस 3 घंटे के लिए ही वैलिड होती है।

जनरल टिकट खरीदने के 3 घंटे के भीतर ट्रेन पकड़नी होती है। वहीं, 200 किलोमीटर या इससे अधिक दूरी के लिए 3 दिन पहले जनरल टिकट लिया जा सकता है।