home page

UP के इस शहर की जमीन की कीमतें पहुंची सातवें आसमान पर, अचानक से आई बढ़ोतरी को देख प्रॉपर्टी मालिकों की हुई मौज

इस वर्ष भी शहरवासियों (City Residents) के लिए जमीन (Land) की पुरानी कीमतें यथावत रहेंगी, क्योंकि सर्किल रेट (Circle Rate) में कोई वृद्धि नहीं की जा रही है।
 | 
Circle rate of Kanpur

इस वर्ष भी शहरवासियों (City Residents) के लिए जमीन (Land) की पुरानी कीमतें यथावत रहेंगी, क्योंकि सर्किल रेट (Circle Rate) में कोई वृद्धि नहीं की जा रही है। यह निर्णय विशेष रूप से रिंग रोड (Ring Road) और डिफेंस कॉरिडोर (Defence Corridor) के लिए जमीन अधिग्रहण के मद्देनजर लिया गया है।

शहर के आधारभूत ढांचे (Infrastructure) पर वर्तमान में चल रहे कार्यों के बीच, यह निर्णय निवासियों के लिए एक बड़ी राहत की तरह है। इस निर्णय से शहरवासियों को बड़ी राहत मिली है, और यह शहर के विकास (Development) की दिशा में एक सकारात्मक कदम (Positive Step) है।

सर्किल रेट की स्थिरता से न केवल जमीन की खरीद-फरोख्त में सहुलियत होगी, बल्कि विकास परियोजनाओं (Development Projects) के लिए भूमि अधिग्रहण में भी आसानी होगी।

सर्किल रेट की प्रक्रिया और निर्णय

आमतौर पर, अगस्त माह (August) से नए सर्किल रेट लागू होते हैं। मई में, सब रजिस्ट्रार (Sub Registrar) नए सर्किल रेट के प्रस्ताव (Proposals) एडीएम फाइनेंस (ADM Finance) के पास भेजते हैं। इस वर्ष, सब रजिस्ट्रारों ने जिलाधिकारी (District Magistrate) की मंजूरी के लिए सर्किल रेट बढ़ाने के प्रस्ताव नहीं भेजे हैं। इस कारण से, 2018 के पुराने सर्किल रेट पर ही जमीन की खरीद-फरोख्त (Buying and Selling) जारी रहेगी।

भूमि अधिग्रहण और सर्किल रेट

रिंग रोड और डिफेंस कॉरिडोर के लिए जमीन अधिग्रहण (Land Acquisition) की प्रक्रिया चल रही है, जिसके चलते सर्किल रेट में वृद्धि नहीं की गई है। जमीन अधिग्रहण पर सर्किल रेट से चार गुणा (Four Times) भुगतान किया जाता है। इस प्रक्रिया में, 222 हेक्टेयर (Hectare) भूमि की आवश्यकता है, जिसमें से कुछ भूमि सरकारी (Government Land) है और शेष किसानों (Farmers) से ली जा रही है।

विकास परियोजनाओं का आगाज

रमईपुर से महोबा तक ग्रीन फील्ड एक्सप्रेस (Greenfield Expressway) के लिए भी जमीन का अधिग्रहण होगा, जिसकी अधिसूचना (Notification) जल्द ही जारी की जाने की उम्मीद है। पिछले वित्तीय वर्ष (Financial Year) में, रजिस्ट्री दफ्तर (Registry Office) को स्टांप (Stamp) से मिलने वाले कर (Tax) से बड़ी आय हुई थी, जो कि लक्ष्य से कम थी। प्रभारी एआईजी स्टांप (AIG Stamp) मनींद्र कुमार सक्सेना के अनुसार, इस साल सर्किल रेट नहीं बढ़ाए जाएंगे, इसलिए सब रजिस्ट्रारों ने प्रस्ताव तैयार नहीं किए हैं।

इस लेख में उल्लेखित मुख्य शब्द (Keywords) हैं: City Residents, Land, Circle Rate, Ring Road, Defence Corridor, Infrastructure, August, Sub Registrar, Proposals, ADM Finance, District Magistrate, Buying and Selling, Land Acquisition, Four Times, Hectare, Government Land, Farmers, Greenfield Expressway, Notification, Financial Year, Registry Office, Stamp, Tax, AIG Stamp, Development, Positive Step, Development Projects.