home page

साबुन के बचे हुए टुकड़ों से भगा सकते है घर में छिपे कॉकरोच, बहुत कम लोगों को पता होता है ये देसी नुस्खा

किचन में कॉकरोच का आना आम बात है लेकिन इन्हें भगाना उतना ही कठिन। आज हम आपको कुछ ऐसे साधारण लेकिन प्रभावी उपाय बताएंगे जिनसे आप अपनी रसोई को कॉकरोच से मुक्त रख सकते हैं।

 | 
how to get rid of cockroaches
   
WhatsApp Group Join Now

किचन में कॉकरोच का आना आम बात है लेकिन इन्हें भगाना उतना ही कठिन। आज हम आपको कुछ ऐसे साधारण लेकिन प्रभावी उपाय बताएंगे जिनसे आप अपनी रसोई को कॉकरोच से मुक्त रख सकते हैं।

कॉकरोच से निपटने के लिए ये उपाय न सिर्फ प्राकृतिक हैं बल्कि इन्हें अपनाना भी आसान है। इन घरेलू उपचारों की मदद से आप अपनी रसोई और घर को कॉकरोच मुक्त रख सकते हैं।

ये भी पढ़िए :- हरियाणा के इन जिलों से होकर गुजरेगी बीकानेर- दानापुर स्पेशल ट्रेन, इन स्टेशन पर होगा ठहराव

सनलाइट सोप का अद्भुत प्रयोग

पहला और सबसे आसान उपाय है सनलाइट सोप का इस्तेमाल। यह पुराने जमाने का एक प्रसिद्ध सोप है जिसे सफाई के लिए व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाता था। इसे छोटे टुकड़ों में काटकर एक गिलास पानी में उबाल लें और उबले हुए मिश्रण को एक स्प्रे बोतल में भरें। फिर इसे उन जगहों पर छिड़कें जहां कॉकरोच अक्सर देखे जाते हैं। यह मिश्रण कॉकरोच को मारने में सहायक होता है।

बोरिक एसिड का प्रयोग

बोरिक एसिड भी कॉकरोच को भगाने का एक प्रभावी घरेलू उपचार है। इसकी तेज गंध कॉकरोच को बिल्कुल भी पसंद नहीं आती। आप इसे पानी में घोलकर स्प्रे कर सकते हैं या फर्श पर पाउडर के रूप में छिड़क सकते हैं। यह तरीका कॉकरोच के निवास स्थानों पर काफी कारगर होती है।

Get-rid-of-cockroaches-in-kitchen

पुदीने का तेल

कॉकरोच की तेज गंध से सख्त नफरत होती है। पुदीने के तेल का मिश्रण बनाकर उन जगहों पर छिड़काव करें जहां आपको कॉकरोच दिखाई देते हैं। इसे आप पोंछा लगाने वाले पानी में भी मिला सकते हैं जिससे पूरे घर में इसकी खुशबू फैल जाएगी और कॉकरोच दूर रहेंगे।

ये भी पढ़िए :- जमीन की खुदाई करते वक्त शख्स के हाथ लगा सालों पुराना बक्सा, खोलकर देखा तो चमक उठी सबकी आंखे

फैब्रिक सॉफ्टनर का अनोखा इस्तेमाल

फैब्रिक सॉफ्टनर और पानी का घोल भी कॉकरोच को भगाने में बहुत कामगार है। इस घोल को स्प्रे बोतल में भरकर किचन के कोनों में स्प्रे करें या फर्श पोंछते समय इसे पानी में मिलाएं। इसकी मनमोहक खुशबू कीड़ों को दूर करने में मदद करती है।