home page

LIC New Scheme: सीनियर सिटीजन LIC की इन स्कीम से ले सकते है तगड़ा फायदा, बुढ़ापे में मिलेगी 10 हजार से भी ज़्यादा पेन्शन

भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India - LIC) हमेशा से देश के हर वर्ग के लोगों के लिए विविध प्रकार की बीमा पॉलिसियों (Insurance Policies) की पेशकश करता रहा है।
 | 
LIC New senior citizen Scheme

भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India - LIC) हमेशा से देश के हर वर्ग के लोगों के लिए विविध प्रकार की बीमा पॉलिसियों (Insurance Policies) की पेशकश करता रहा है। इस बार, LIC ने 'न्यू जीवन शांति' (New Jeevan Shanti) प्लान के साथ एक नई पेंशन स्कीम (Pension Scheme) की शुरुआत की है।

जो निवेशकों को एक सुरक्षित और स्थायी आय (Secure and Stable Income) प्रदान करता है। न्यू जीवन शांति प्लान LIC द्वारा पेश की गई एक उत्कृष्ट पेंशन स्कीम है, जो व्यक्तियों को उनके निवेश पर स्थिर और सुरक्षित रिटर्न (Stable and Secure Returns) प्रदान करती है। इसके विविध विकल्प और लचीलेपन के साथ, यह विभिन्न आवश्यकताओं और उम्मीदों को पूरा करने में सक्षम है।

पेंशन विकल्पों की विविधता

न्यू जीवन शांति पॉलिसी दो प्रकार के एन्युटी विकल्प (Annuity Options) प्रदान करती है। पहला, 'डेफर्ड एन्युटी फॉर सिंगल लाइफ' (Deferred Annuity for Single Life) जो एकल व्यक्ति (Single Individual) के लिए है। 

दूसरा, 'डेफर्ड एन्युटी फॉर जॉइंट लाइफ' (Deferred Annuity for Joint Life) जो दो व्यक्तियों के लिए है। यह विविधता निवेशकों को उनकी व्यक्तिगत जरूरतों (Personal Needs) और परिस्थितियों के अनुसार चुनने की स्वतंत्रता देती है।

योग्यता और निवेश की शर्तें

इस पॉलिसी में 30 से 79 वर्ष की उम्र के बीच का कोई भी व्यक्ति (Age Eligibility) निवेश कर सकता है, जिससे यह लगभग हर उम्र के व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है। न्यूनतम निवेश (Minimum Investment) 1.5 लाख रुपये है, जबकि अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है, जिससे निवेशकों को अपनी क्षमता के अनुसार निवेश करने की स्वतंत्रता मिलती है।

पॉलिसी की विशेषताएं

अगर कोई व्यक्ति इस पॉलिसी को चुनता है और बाद में उसे पसंद नहीं आती, तो वह इसे सरेंडर (Policy Surrender) कर सकता है। यह विकल्प निवेशकों को एक अतिरिक्त सुरक्षा (Additional Security) प्रदान करता है। सिंगल पॉलिसी होल्डर की मृत्यु पर, जमा राशि नॉमिनी (Nominee) को दी जाएगी, जबकि जीवित रहने पर उसे पेंशन का लाभ मिलेगा।

पेंशन की प्राप्ति

इस पेंशन स्कीम में 10 लाख रुपये निवेश करने पर आपको 11,192 रुपये की मासिक पेंशन (Monthly Pension) मिल सकती है। यह पेंशन हर महीने, हर तीन महीने या सालाना (Pension Frequency) के आधार पर प्राप्त की जा सकती है।

निवेश के बाद, आप तुरंत से लेकर 20 साल की अवधि के बीच कभी भी पेंशन प्राप्त करने का चयन कर सकते हैं, जो इसे बहुत लचीला (Flexibility) बनाता है।