home page

Liquor Addiction: एक महीने के लिए शराब पीना छोड़ दे तो शरीर में आएंगे ये बदलाव, आपको भी नही होगा विश्वास

आजकल किसी भी तरह के फंक्शन (Function), पार्टी (Party) या गेट टूगेदर (Get Together) में अल्कोहल (Alcohol) का इस्तेमाल एक आम बात है। हालांकि, कुछ लोगों में रोजाना शराब पीने की आदत होती है...
 | 
alcohol free life

आजकल किसी भी तरह के फंक्शन (Function), पार्टी (Party) या गेट टूगेदर (Get Together) में अल्कोहल (Alcohol) का इस्तेमाल एक आम बात है। हालांकि, कुछ लोगों में रोजाना शराब पीने की आदत (Daily Drinking Habit) होती है, जो उनके स्वास्थ्य (Health) पर गंभीर प्रभाव डाल सकती है।

द्वारका के मणिपाल हॉस्पिटल के सलाहकार डॉ. संजय गुप्ता के अनुसार, जो व्यक्ति 2-3 दिन के अंतराल पर शराब पीते हैं, उन्हें मोटापा (Obesity), हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) और डायबिटीज (Diabetes) का खतरा हो सकता है।

शराब से परहेज (Abstaining from Alcohol) करना न केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाता है बल्कि आपके मानसिक (Mental), सामाजिक और पारिवारिक जीवन (Family Life) में भी सकारात्मक परिवर्तन लाता है।

इसलिए, यदि आप या आपके परिचित किसी को शराब पीने की आदत है, तो एक महीने के लिए शराब छोड़कर देखने का विचार अवश्य करें। यह न केवल आपको स्वास्थ्य लाभ प्रदान करेगा बल्कि आपको एक स्वस्थ जीवन शैली (Healthy Lifestyle) की ओर भी अग्रसर करेगा।

साप्ताहिक शराब सेवन का खतरा

ग्रेटर नोएडा के 'शारदा हॉस्पिटल' के डॉक्टर और एमडी प्रोफेसर डॉ. श्रेय श्रीवास्तव ने बताया कि रोजाना 500 मिलीलीटर से अधिक शराब का सेवन (Excessive Alcohol Intake) स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डालता है।

यदि आप सप्ताह में एक दिन या 5 दिन शराब पीते हैं, तो इसका मतलब है कि आप काफी ज्यादा शराब पीते हैं, जो सेहत के लिए खतरनाक (Dangerous for Health) है।

शराब छोड़ने के अनगिनत फायदे 

'उजाला सिग्नस ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स' के संस्थापक-निदेशक डॉ. शुचिन बजाज के अनुसार, यदि किसी व्यक्ति को ज्यादा शराब पीने की आदत है, तो शराब छोड़ने पर उनके शारीरिक (Physical), सामाजिक (Social), पारिवारिक (Family) दिक्कतों में सुधार हो सकता है।

शराब छोड़ने से लीवर का फंक्शन (Liver Function) बेहतर हो सकता है, लीवर की बीमारी (Liver Disease), दिल की बीमारी (Heart Disease), हाई ब्लड प्रेशर और कैंसर (Cancer) जैसी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है।

शराब छोड़ने के बाद के शारीरिक परिवर्तन

एक महीने के लिए शराब बंद करने से आपकी बॉडी टॉक्सिक फ्री (Toxic Free) हो सकती है, लिवर हेल्दी (Liver Health) बना रहेगा, शरीर का सूजन (Inflammation) कम हो सकता है, और यादाश्त व दिमाग की एकाग्रता (Memory and Concentration) में सुधार हो सकता है। हालांकि, शराब छोड़ने के साइडइफेक्ट्स (Side Effects) भी हो सकते हैं, इसलिए इस प्रक्रिया को विशेषज्ञों की देखरेख में अंजाम देना चाहिए।