home page

LPG Cylinder Price: 1 अप्रैल को एकबार फिर LPG सिलेंडर हुआ सस्ता, जाने आपके शहर में गैस सिलेंडर की नई कीमतें

देशभर में एक अप्रैल का दिन आम जनता के लिए महंगाई से राहत का संदेश लेकर आया है। सरकार ने इस महीने की शुरुआत में एक बड़े फैसले के तौर पर कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में कमी की घोषणा की है।
 | 
lpg-cylinder-price-commercial
   

देशभर में एक अप्रैल का दिन आम जनता के लिए महंगाई से राहत का संदेश लेकर आया है। सरकार ने इस महीने की शुरुआत में एक बड़े फैसले के तौर पर कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दाम में कमी की घोषणा की है। इस नई कटौती के बाद दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, और कोलकाता समेत देश के प्रमुख शहरों में 19 किलोवाले कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर के दामों में बड़ी कमी देखी गई है।

नई कीमतें

दिल्ली में अब 19 किलो का एलपीजी सिलेंडर 1764.50 रुपये में मिलेगा जो पहले 1795 रुपये का था। इसी तरह चेन्नई में इसकी कीमत 1930 रुपये से कम होकर, मुंबई में 1717.50 रुपये और कोलकाता में 1879 रुपये हो गई है। इस कटौती से न सिर्फ व्यापारी वर्ग को बल्कि आम आदमी को भी एक सुकून देने वाली राहत मिली है जो अप्रत्यक्ष रूप से महंगाई के भार को कम करने में सहायक होगी।

घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं 

सरकार की इस पहल का मकसद जहाँ व्यावसायिक उपयोग को लक्षित करना है, वहीं घरेलू एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, और कोलकाता सहित देश भर के अन्य छोटे और बड़े शहरों में 14.2 किलो वाले घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत स्थिर है। इससे साफ है कि सरकार ने आम जनता की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए उन्हें किसी भी प्रकार की असुविधा से बचाने का प्रयास किया है।

यह भी पढ़ें; इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को चलाने के लिए नही पड़ेगी लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की जरूरत, एकबार चार्ज करने पर दौड़ेगा 120KM

आम जनता को मिली राहत

पिछले 6 महीने में सरकार ने घरेलू एलपीजी सिलेंडरों की कीमतों में दो बार कटौती की है जिससे महंगाई के इस दौर में आम जनता को थोड़ी बहुत राहत मिली है। मार्च में 100 रुपये और रक्षाबंधन पर 200 रुपये की कटौती ने आम लोगों के घरेलू बजट को सहारा दिया है।