home page

1 अप्रैल से LPG सिलेंडर पर मिलेगी 300 रुपए की छूट, करोड़ों लोगों को होगा सीधा फायदा

जैसे ही कैलेंडर की पन्ने पलटते हैं एक अप्रैल के साथ ही हम नए वित्तीय वर्ष 2024-25 की दहलीज़ पर कदम रखेंगे।
 | 
lpg-subsidy-300-rs-extend-for-ujjwala-beneficiaries
   

जैसे ही कैलेंडर की पन्ने पलटते हैं एक अप्रैल के साथ ही हम नए वित्तीय वर्ष 2024-25 की दहलीज़ पर कदम रखेंगे। इस नए आरंभ के साथ सरकार ने कई नियमों और योजनाओं में बड़े बदलावों का ऐलान किया है। इनमें से एक बड़ा परिवर्तन प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (पीएमयूवाई) के अंतर्गत आता है। लाभार्थियों के लिए एलपीजी सिलेंडर पर दी जा रही 300 रुपये की छूट जो 31 मार्च 2024 को समाप्त होने वाली थी अब एक वर्ष के लिए बढ़ा दी गई है।

12 सिलेंडर पर जारी रहेगी छूट 

यह योजना उन लाभार्थी परिवारों के लिए एक वरदान साबित हो रही है, जिन्हें एक वित्तीय वर्ष में 12 रिफिल पर 300 रुपये की छूट मिलती है। इससे न सिर्फ उनके घर का खर्चा कुछ हद तक कम होता है बल्कि स्वच्छ ईंधन के उपयोग को भी बढ़ावा मिलता है। सरकार ने इस योजना के लिए वित्त वर्ष 2024-25 में 12,000 करोड़ रुपये का बजट पास किया है।

उज्ज्वला योजना

मई 2016 में शुरू की गई प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना ने ग्रामीण और वंचित परिवारों के जीवन में एक नई रोशनी भरी है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य धुएँ रहित और स्वच्छ ईंधन के उपयोग को बढ़ावा देना है। 1 मार्च 2024 तक इस योजना के तहत 10.27 करोड़ से अधिक परिवार लाभान्वित हो चुके हैं जिससे भारत की एलपीजी आवश्यकता के लगभग 60% की पूर्ति आयात के माध्यम से की जा रही है।

सब्सिडी से मिली सहूलियत

इस योजना के अंतर्गत दी जा रही सब्सिडी ने उज्ज्वला लाभार्थियों को एक बड़ी राहत प्रदान की है। इससे पहले महिला दिवस के अवसर पर केंद्र सरकार ने एलपीजी सिलेंडर को 100 रुपये सस्ता करके एक मिसाल कायम की थी। अब इस नए वित्तीय वर्ष में भी यह सुविधा जारी रहेगी जिससे दिल्ली सहित पूरे देश में लोगों को एलपीजी सिलेंडर 803 रुपये में मिल सकेगा।