home page

LPG गैस सिलेंडर मिल रहा है 300 रूपये सस्ते में, बिना किसी देरी के तुरंत करवा ले बुकिंग

नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में महिलाओं को ध्यान में रखते हुए कई महत्वपूर्ण योजनाएँ शुरू कीं। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) उन्हीं में से एक है जिसका उद्देश्य महिलाओं को स्वच्छ और सुरक्षित खाना पकाना है।
 | 
lpg-price-cheapest-300-rupees
   

नरेंद्र मोदी सरकार ने अपने पहले कार्यकाल में महिलाओं को ध्यान में रखते हुए कई महत्वपूर्ण योजनाएँ शुरू कीं। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) उन्हीं में से एक है जिसका उद्देश्य महिलाओं को स्वच्छ और सुरक्षित खाना पकाना है। इस योजना के तहत लाभार्थियों को अगले आठ महीने तक सामान्य ग्राहकों के मुकाबले एलपीजी सिलेंडर पर 300 रुपये की छूट मिलती रहेगी जिससे उनकी आर्थिक बचत में मदद मिलेगी।

योजना की विशेषताएं और लाभ

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को न केवल मुफ्त में एलपीजी कनेक्शन प्रदान किया जाता है, बल्कि प्रत्येक सिलेंडर पर 300 रुपये की सब्सिडी भी दी जाती है। यह सब्सिडी मार्च 2025 तक जारी रहेगी, जिससे लाभार्थियों को बड़ी आर्थिक राहत प्राप्त होगी। यह योजना मुख्य रूप से ग्रामीण और कम आय वाले परिवारों की महिलाओं के लिए लाभकारी सिद्ध हुई है जिससे उन्हें स्वच्छ ईंधन का उपयोग करने का मौका मिलता है।

सिलेंडर की कीमतों की जानकारी

वर्तमान में, दिल्ली में घरेलू उपयोग के लिए 14.2 किलोग्राम के एलपीजी सिलेंडर की कीमत 803 रुपये है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थियों को यही सिलेंडर 503 रुपये में मिलता है जो कि 300 रुपये की सब्सिडी के कारण संभव हो पाता है। यह सब्सिडी उन्हें आगे भी जारी रहेगी जिससे उनकी जीवनयापन लागत में कमी आएगी।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

मासिक सिलेंडर कीमत संशोधन की प्रक्रिया

भारत में एलपीजी सिलेंडर की कीमतें नियमित रूप से समीक्षा की जाती हैं। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (आईओसी), भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल), और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) जैसी सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस की कीमतों की समीक्षा करती हैं। इस प्रकार ग्राहकों को हर महीने नई कीमतों की जानकारी मिलती रहती है और जुलाई माह में किसी भी प्रकार के मूल्य वृद्धि के बिना लाभार्थियों को लाभ उठाने का अवसर मिलता रहेगा।