home page

Mahindra Tractor: भारत के किसानों को खूब पसंद आ रहा है महिंद्रा का ये ट्रैक्टर, 60HP कैटेगरी में हो रही अच्छी बिक्री

भारतीय कृषि क्षेत्र में तकनीकी विकास के साथ, किसानों की जरूरतों को समझते हुए ट्रैक्टर (Tractor) निर्माता कंपनियों जैसे महिंद्रा (Mahindra), मैसी फर्ग्यूसन (Massey Ferguson), फार्मट्रैक (Farmtrac) और अन्य ने हैवी...
 | 
fantastic-mahindra-tractor

भारतीय कृषि क्षेत्र में तकनीकी विकास के साथ, किसानों की जरूरतों को समझते हुए ट्रैक्टर (Tractor) निर्माता कंपनियों जैसे महिंद्रा (Mahindra), मैसी फर्ग्यूसन (Massey Ferguson), फार्मट्रैक (Farmtrac) और अन्य ने हैवी ड्यूटी ट्रैक्टरों का निर्माण किया है।

इन ट्रैक्टरों का उपयोग कर खेती में शानदार परफॉर्मेंस (Performance) के साथ फसल उत्पादन (Crop production) में समय और पैसा दोनों की बचत होती है। खासकर, 60 एचपी (HP) श्रेणी के ट्रैक्टर भारतीय किसानों के बीच खूब पसंद किए जाते हैं। 60 एचपी श्रेणी के ट्रैक्टर्स भारतीय कृषि क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण योगदान दे रहे हैं।

ये ट्रैक्टर्स किसानों को न केवल उनके खेती के काम में मदद करते हैं बल्कि उन्हें अधिक उत्पादकता और बेहतर आय प्राप्त करने में भी सहायता करते हैं। इस प्रकार, इन ट्रैक्टर्स का चयन करते समय, किसानों को उनके खेती के आकार, जरूरतों और बजट के अनुसार सबसे उपयुक्त मॉडल का चयन करना चाहिए।

खेती में ट्रैक्टर्स की महत्ता

60 एचपी श्रेणी के ट्रैक्टर न केवल खेती की गुणवत्ता को बढ़ाते हैं बल्कि किसानों के काम को भी आसान बनाते हैं। इन ट्रैक्टर्स की मदद से व्यापक खेतों में काम करना संभव हो पाया है, जिससे फसलों की पैदावार में सुधार हुआ है।

महिंद्रा नोवो 605 डीआई पीपी 4डब्ल्यूडी सीआरडीआई (Mahindra Novo 605 DI PP 4WD CRDI), स्वराज 963 एफई (Swaraj 963 FE), फार्मट्रैक 6055 पावरमैक्स (Farmtrac 6055 PowerMaxx), मैसी फर्ग्यूसन 9563 स्मार्ट (Massey Ferguson 9563 Smart), और डिजिट्रैक पीपी 51आई (Digitrac PP 51i) जैसे मॉडल खासतौर पर पसंद किए जाते हैं।

टॉप ट्रैक्टर मॉडल्स की विशेषताएं

महिंद्रा नोवो 605 डीआई पीपी 4डब्ल्यूडी सीआरडीआई भारतीय खेती के लिए एक लोकप्रिय ट्रैक्टर है। यह महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) का उत्पाद है जो 60 एचपी श्रेणी का एक 4डब्ल्यूडी ट्रैक्टर है, जिसमें सीआरडीआई (CRDI) तकनीक वाले 4 सिलेंडर इंजन के साथ आता है।

जो 2100 आरपीएम (RPM) पर 3023 सीसी के साथ दमदार पावर जनरेट करता है। इसमें ड्राई-टाइप एयर फिल्टर (Air filter) और वॉटर कूल्ड कूलिंग सिस्टम (Cooling system) आता है। इस ट्रैक्टर में ऑयल इमर्स्ड ब्रेक्स (Oil immersed brakes) और डुअल क्लच (Dual clutch) भी मिलता है, जो इसे और भी विशेष बनाता है।

ट्रैक्टर की कीमत और उपलब्धता

महिंद्रा के 60 एचपी वाले इस ट्रैक्टर मॉडल की कीमत 11,65,000 रुपए से लेकर 12,35,000 रुपए तक है। यह कीमत किसानों के लिए एक अच्छा निवेश माना जाता है, क्योंकि यह ट्रैक्टर उनके खेती के काम को आसान और अधिक कुशल बनाता है।

इसके अलावा, इस ट्रैक्टर में उच्च पावर, बेहतर ईंधन दक्षता (Fuel efficiency) और लंबी अवधि तक सेवा प्रदान करने की क्षमता है, जो इसे किसानों के लिए और भी आकर्षक बनाती है।