home page

MARRIAGE AGE GAP: शादी के लिए लड़का और लड़की की उम्र में कितने साल का होना चाहिए गैप, वरना शादी के बाद आने लगती है ये समस्याएं

अक्सर कहा जाता है कि प्यार (Love) में लोग उम्र (Age) और अन्य चीजों को महत्व नहीं देते। परंतु, जब बात शादी (Marriage) की आती है, तो हर कोई चाहता है कि वे अपने जीवनसाथी (Life Partner) को अच्छे से जान लें...
 | 
Right Age Gap Between Husband Wife

अक्सर कहा जाता है कि प्यार (Love) में लोग उम्र (Age) और अन्य चीजों को महत्व नहीं देते। परंतु, जब बात शादी (Marriage) की आती है, तो हर कोई चाहता है कि वे अपने जीवनसाथी (Life Partner) को अच्छे से जान लें, ताकि शादी के बाद का जीवन सुखद (Happy Life) हो।

इसके लिए उम्र को एक जरूरी कारक (Important Factor) माना जाता है, जो दो लोगों के बीच के रिश्ते को मजबूत (Strong Relationship) और अटूट बना सकता है। शादी एक ऐसा संबंध है जिसमें दो लोग अपना जीवन एक-दूसरे के साथ बिताने का निर्णय लेते हैं।

इसलिए, एक सफल और सुखद शादी के लिए उम्र का उचित अंतर, आपसी समझ, और समर्थन जैसे कारक महत्वपूर्ण होते हैं। यदि ये सभी तत्व मौजूद हों, तो उम्र का अंतर एक मामूली पहलू बन जाता है। इसलिए, जब शादी का निर्णय लिया जाए, तो इन सभी पहलुओं को समग्र रूप से देखना चाहिए।

एक परफेक्ट एज गैप मिथक या सच्चाई?

शादी के लिए एक परफेक्ट कपल (Perfect Couple) के बीच उचित एज गैप (Appropriate Age Gap) होना चाहिए, यह एक आम सवाल है। क्या लड़की की उम्र लड़के से हमेशा कम होनी चाहिए? \

यह प्रश्न अक्सर उठता है। लड़कियों के लिए उनसे बड़े उम्र के लड़कों से शादी करने की परंपरा (Tradition) को सही माना गया है, लेकिन क्या यह आज भी उतना ही प्रासंगिक (Relevant) है?

रिसर्च और आंकड़े एज गैप का महत्व

अटलांटा की एक यूनिवर्सिटी में हुई रिसर्च (Research) के अनुसार, एक सही एज गैप पांच साल का होना चाहिए। इससे तलाक (Divorce) की संभावना केवल 18% रह जाती है। यदि यह अंतर 10 साल हो, तो तलाक की संभावना 39% तक बढ़ जाती है, और 20 साल के अंतर पर यह संभावना 95% तक पहुँच जाती है। ये आंकड़े स्पष्ट रूप से दर्शाते हैं कि एक सफल शादी (Successful Marriage) के लिए लड़का-लड़की की उम्र में एक उचित अंतर जरूरी है।

मैच्योरिटी और समझदारी उम्र का प्रभाव

एक महत्वपूर्ण कारण जो बताया गया है, वह है लड़कियों का लड़कों की तुलना में जल्दी मैच्योर (Mature) और समझदार होना। बायोलॉजिकल नजरिए (Biological Perspective) से, लड़कियां 12-14 साल की उम्र में, और लड़के 14-17 साल की उम्र में अपनी युवावस्था (Adolescence) में पहुँचते हैं। इसलिए, शादी के लिए लड़की से उम्र में थोड़ा बड़ा लड़का सही माना जाता है, ताकि दोनों अपनी जिम्मेदारियों (Responsibilities) को बेहतर तरीके से समझ सकें।

आपसी समझ सफल रिश्ते की कुंजी

अंततः, एक अच्छे रिश्ते (Good Relationship) के लिए सबसे जरूरी बात है आपसी समझ (Mutual Understanding)। यदि दो व्यक्ति हर परिस्थिति में एक-दूसरे का साथ दे सकते हैं, तो उम्र के अंतर के बावजूद वे एक सुखद शादीशुदा जीवन (Happy Married Life) जी सकते हैं।

इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि जोड़े एक-दूसरे के प्रति समझ और समर्थन (Support) की भावना को महत्व दें, जो उनके रिश्ते को अधिक मजबूत और अटूट बना सकती है।