home page

शादीशुदा महिलाओं को भी खूब पसंद आते है इन गुणों वाले मर्द, मौका मिलते ही करना चाहती है ये काम करना

आकर्षण का विज्ञान हमेशा से ही मनोविज्ञान और सामाजिक विज्ञान का रोचक क्षेत्र रहा है। जब हम इसे लॉ ऑफ अट्रैक्शन की दृष्टि से देखते हैं तो यह और भी दिलचस्प हो जाता है।
 | 
relationship-women
   

आकर्षण का विज्ञान हमेशा से ही मनोविज्ञान और सामाजिक विज्ञान का रोचक क्षेत्र रहा है। जब हम इसे लॉ ऑफ अट्रैक्शन की दृष्टि से देखते हैं तो यह और भी दिलचस्प हो जाता है। आइए जानते हैं कि महिलाएं एक पुरुष में सबसे पहले क्या देखती हैं और किस प्रकार के गुण उन्हें आकर्षित करते हैं।

व्यक्तिगत चॉइस

किसी भी व्यक्ति की पसंद उसकी व्यक्तिगत भावनाओं और अनुभवों पर आधारित होती है। पुरुषों में महिलाएं अक्सर उनकी आवाज, उनके चेहरे की बनावट, उनके बाल और आंखों की तरफ आकर्षित होती हैं। एक गहरी और भावनात्मक आवाज विशेष रूप से महिलाओं को प्रभावित करती है क्योंकि यह गहराई और स्थिरता का प्रतीक मानी जाती है।

विज्ञान क्या कहता है

शोध से पता चलता है कि महिलाएं उन पुरुषों की ओर अधिक आकर्षित होती हैं जिनकी आवाज गहरी और भारी होती है। यह आवाज उन्हें अधिक मर्दाना और आत्मविश्वासी लगती है। यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के अनुसार ऐसी आवाज वाले पुरुषों को सुनना महिलाओं को विशेष रूप से बढ़िया लगता है क्योंकि यह गुणवत्ता उन्हें अधिक विश्वसनीय और आकर्षक बनाती है।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

आकर्षण के अन्य पहलू

एक सुडौल और संतुलित चेहरा भी आकर्षण के मानकों में से एक है। महिलाएं अक्सर ऐसे पुरुषों को पसंद करती हैं जिनके चेहरे में सिमेट्री हो भले ही उनके नाक-नक्श परफेक्ट न हों। यह सिमेट्री उन्हें अधिक स्वस्थ और जेनेटिक रूप से आकर्षक बनाती है।

लंबे समय तक संबंध और आवाज का महत्व

हालांकि गहरी आवाज तात्कालिक आकर्षण के लिए अच्छी मानी जाती है, लेकिन McMaster University के अनुसंधान से पता चलता है कि दीर्घकालिक संबंधों के लिए यह आवश्यक नहीं होती। अक्सर महिलाएं उन पुरुषों की ओर आकर्षित होती हैं जो नरम और संवेदनशील होते हैं। ये गुण उन्हें विश्वसनीय और देखभाल करने वाले साथी के रूप में अधिक अपील करते हैं।