home page

इन आदतों वाले मर्दों को तो जरा सा भी भाव नही देती शादीशुदा महिलाएं, देखते ही बना लेती है दूरी

आचार्य चाणक्य जिन्हें भारतीय इतिहास का एक महान कूटनीतिज्ञ और विद्वान माना जाता है ने अपनी नीतियों के माध्यम से न केवल राजनीतिक दृष्टिकोण के बारे में बताया है बल्कि व्यक्तिगत जीवन और संबंधों पर भी गहरी समझ प्रदान की।
 | 
chanakya-niti-women-turn-away-on-seeing
   

आचार्य चाणक्य जिन्हें भारतीय इतिहास का एक महान कूटनीतिज्ञ और विद्वान माना जाता है ने अपनी नीतियों के माध्यम से न केवल राजनीतिक दृष्टिकोण के बारे में बताया है बल्कि व्यक्तिगत जीवन और संबंधों पर भी गहरी समझ प्रदान की। उनके अनुसारवै वाहिक जीवन में कुछ गुण और आचरण ऐसे होने चाहिए जो जीवन को सुखमय और सफल बनाते हैं।

बुरी लत

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि बुरी लतें जैसे कि मादक पदार्थों का सेवन, शराब पीना या जुआ खेलना वैवाहिक जीवन में बड़ी बाधाएँ उत्पन्न करती हैं। ऐसे पति को उनकी पत्नियां पसंद नहीं करतीं और वैवाहिक जीवन एक बोझ समान हो जाता है।

झूठ

चाणक्य के अनुसार हर पत्नी चाहती है कि उसका पति वैवाहिक जीवन में ईमानदार रहे। झूठ बोलने वाला पति अपनी पत्नी के विश्वास को तोड़ता है जिससे रिश्ते में कड़वाहट आती है।

चरित्रहीन

एक पति का चरित्र साफ होना चाहिए। अगर पति के अन्य स्त्रियों के साथ अवैध संबंध हैं, तो यह वैवाहिक जीवन के लिए सबसे बड़ा खतरा है। चाणक्य की नीति कहती है कि ऐसे पति को कोई भी स्त्री पसंद नहीं करती।

यह भी पढ़ें; चिलचिलाती गर्मी के बीच इन राज्यों में बारिश के लिए हो जाए तैयार, जाने मौसम विभाग का पूर्वानुमान

राज छुपाने वाला 

स्त्रियां अपने पतियों को सब कुछ बताना पसंद करती हैं लेकिन अगर पति उनके राजों को बाहरी लोगों के सामने खोल देता है तो यह उनके लिए असम्मानजनक होता है। चाणक्य नीति के अनुसार एक पति को अपनी पत्नी के विश्वास रखना चाहिए।