home page

Maruti की ये सस्ती 7 सीटर कार दूसरी कंपनियों के कर देगी दांत खट्टे, कई गाड़ियों के लिए खड़ी करेगी मुसीबतें

मारुति सुजुकी भी किफायती एमपीवी सेगमेंट में प्रवेश करने के लिए तैयार है। कम्पनी ने इस साल कुछ नए मॉडलों और अपने पुराने मॉडलों को अपडेट करके अपनी स्थिति को मजबूत करने की योजना बनाई है।
 | 
maruti suzuki upcoming mini mpv

मारुति सुजुकी भी किफायती एमपीवी सेगमेंट में प्रवेश करने के लिए तैयार है। कम्पनी ने इस साल कुछ नए मॉडलों और अपने पुराने मॉडलों को अपडेट करके अपनी स्थिति को मजबूत करने की योजना बनाई है। कम्पनी इस साल वैगनआर फेसलिफ्ट और न्यू जेनरेशन स्विफ्ट और डिजायर का लॉन्च करेगी।

साथ ही, मारुति सुजुकी की कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक कार ईवीएक्स (eVX), प्रीमियम 7-सीटर एसयूवी और सस्ते मिनी एमपीवी भी आने वाले हैं। यहां हम आपको सेगमेंट में जल्द ही आने वाली मारुति 7-सीटर एसयूवी और मिनी एमपीवी के विवरण बता रहे हैं।

7-सीटर मारुति एसयूवी

कोडनेम Y17 मारुति की नई 7-सीटर एसयूवी का नाम है। यह एसयूवी सुजुकी के ग्लोबल सी आर्किटेक्चर पर आधारित ग्रैंड विटारा प्लेटफॉर्म पर बनाया जाएगा। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, कंपनी का खरखौदा स्थित प्लांट 2025 तक इस मॉडल को बना सकता है। इसके अधिकांश डिजाइन एलिमेंट्स, फीचर्स और कंपोनेंट्स इसके 5-सीटर मॉडल की तरह होंगे।

इसमें कुछ कॉस्मेटिक बदलाव भी होंगे। ग्रैंड विटारा भी इसका पॉवरट्रेन हो सकता है। 1.5 लीटर K15C पेट्रोल माइल्ड हाइब्रिड इंजन और 1.5 लीटर एटकिंसन साइकिल स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन क्रमशः 103 बीएचपी और 115 बीएचपी की क्षमता उत्पन्न करते हैं।

नई मारुति मिनी एमपीवी

मारुति सुजुकी रेनॉ ट्राइबर को टक्कर देने के लिए बजट सेगमेंट में एक एंट्री-लेवल मिनी एमपीवी लाने की योजना बना रही है। यह मॉडल, जापानी बाजार में उपलब्ध सुजुकी स्पेसिया पर आधारित है, 2026 में भारत में लॉन्च होने की उम्मीद है। मारुति की नई मिनी एमपीवी, जिसका कोडनेम YDB है, जापान में बेची जा रही स्पेसिया से थोड़ा अलग हो सकती है।

इसमें तीन-रो सीट लेआउट और स्लाइड दरवाजे होने की संभावना है। 1.2 लीटर का ब्रांड का नया Z-सीरीज पेट्रोल इंजन इसमें लगाया जा सकता है। कुछ खबरों में दावा किया गया है कि इस मिनी एमपीवी को भारत में 6 लाख रुपये में बेचा जा सकता है।