home page

Metro Route: ग्रेटर नोएडा वेस्ट मेट्रो रूट में 9 की जगह बनाए जाएंगे 11 स्टेशन, इन लोगों को होगा तगड़ा फायदा

अब नोएडा से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के नॉलेज पार्क-5 तक चलने वाली मेट्रो लाइन पर ग्यारह स्टेशन होंगे। पहले नौ स्टेशन बनाने की योजना थी। DMRC ने इस नए रूट की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPIR) बनाकर NMRC को सौंप दी है।
 | 
11 metro stations will be built in Greater Noid

अब नोएडा से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के नॉलेज पार्क-5 तक चलने वाली मेट्रो लाइन पर ग्यारह स्टेशन होंगे। पहले नौ स्टेशन बनाने की योजना थी। DMRC ने इस नए रूट की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (DPIR) बनाकर NMRC को सौंप दी है। NMRC अधिकारियों ने इसकी जांच शुरू कर दी है।

डीपीआर को बोर्ड बैठक में जल्द मंजूरी दी जाएगी। एक्वा लाइन मेट्रो अभी एनएमआरसी सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा डिपो तक चल रही है। लाइन को पिछले पांच या छह साल से ग्रेनो वेस्ट तक ले जाने की योजना है। यह मेट्रो लाइन पहले से बनाई गई।

डीपीआर के अनुसार सेक्टर-51 से शुरू होकर सेक्टर-72 बाबा बालकनाथ मंदिर के सामने से सीधे 130 मीटर रोड होते हुए ग्रेटर नोएडा तक जाती है। सेक्टर-52 मेट्रो स्टेशन और दिल्ली से आने वाली ब्लू लाइन के बीच सीधी कनेक्विटी नहीं हुई।

एनएमआरसी और नोएडा प्राधिकरण के निर्देश पर डीएमआरसी ने नए रूट का डीपीआर बनाया है। इसके परिणामस्वरूप, मेट्रो सेक्टर-51 स्टेशन से सेक्टर-72 बाबा बालकनाथ मंदिर की ओर नहीं जाएगी, बल्कि सीधे सेक्टर-61 की ओर जाएगी।

प्लैटफॉर्म से इसे ब्लू लाइन के सेक्टर-61 स्टेशन से जोड़ा जाएगा। यह मेट्रो लाइन फेज तीन कोतवाली से सेक्टर-71 कैलाश अस्पताल के सामने से सेक्टर-121 क्लियो काउंटी तक जाएगी। पर्थला सिग्नेचर ब्रिज के पास इसके बाद पुराने रास्ता होगा।

794 करोड़ रुपये की लागत बढ़ी

हाल ही में बनाया गया रास्ता पहले से ढाई किलोमीटर लंबा है। यह रूट पहले 14 पॉइंट 958 किलोमीटर लंबा था, लेकिन अब 17 पॉइंट 435 किलोमीटर लंबा है। दो और स्टेशनों की स्थापना से लागत लगभग 794 करोड़ रुपये बढ़ी है। अब 2991 करोड़ रुपये की लागत निर्धारित की गई है।

मेट्रो को एक साथ चलाया जाएगा

NMRC अधिकारियों ने बताया कि इस रूट पर अभी तक दो चरणों में मेट्रो चलाने की योजना है। पहले चरण में सेक्टर-51 से ग्रेटर नोएडा वेस्ट के सेक्टर-2 तक जाता है। तब दूसरे फेज का काम शुरू होता, लेकिन अब मेट्रो पूरे रूट पर एक साथ चलेगी।

ये स्टेशन शामिल हैं

ग्रेटर नोएडा के कई स्टेशनों को प्रस्तावित किया गया है, जैसे सेक्टर-61, सेक्टर-122, सेक्टर-123, सेक्टर-4, सेक्टर-12, ईकोटेक सेक्टर-2, सेक्टर-3 और सेक्टर-10, सेक्टर-12 और ग्रेटर नोएडा वेस्ट नॉलेज पार्क-5।

- एनएमआरसी के प्रबंध निदेशक डॉ. लोकेश एम. ने कहा, "नोएडा से ग्रेनो वेस्ट जाने वाली मेट्रो की डीपीआर मिल गई है।" इसकी जांच की जा रही है। फिर इसे बोर्ड की मंजूरी के लिए रखा जाएगा।:''