home page

Mustard Oil: घर पर सरसो का तेल इस्तेमाल करने वाले हो जाए सावधान, इन तरीकों से करे तेल के असली और नकली होने की पहचान

हम अक्सर घर में खाना बनाने के लिए वेजिटेबल ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन सवाल उठता है कि बाजार में बिकने वाले इस कुकिंग ऑयल का हम किस तरह धड़ल्ले से इस्तेमाल करते हैं। क्या इस तेल से खाना बनाना स्वस्थ है? साथ ही हम यह भी सोचते हैं कि बाजार में मिलने वाला यह तेल असली है या नकली? 
 | 
Mustard Oil

हम अक्सर घर में खाना बनाने के लिए वेजिटेबल ऑयल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन सवाल उठता है कि बाजार में बिकने वाले इस कुकिंग ऑयल का हम किस तरह धड़ल्ले से इस्तेमाल करते हैं। क्या इस तेल से खाना बनाना हेल्थी है? साथ ही हम यह भी सोचते हैं कि बाजार में मिलने वाला यह तेल असली है या नकली? आजकल बाजार में तेल के इतने ब्रांड उपलब्ध हैं कि उनमें फर्क करना बहुत मुश्किल हो जाता है कि कौन असली है या नकली?

इन सबके बावजूद आज हम आपको बताते हैं कि कैसे पता करें कि आप जिस तेल का इस्तेमाल कर रहे हैं वह हेल्दी है या नहीं। इस आर्टिकल में आज हम आपको ऐसे टिप्स देंगे, जिनकी मदद से आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि वेजिटेबल ऑयल असली है या नकली?

मिलावटी सरसों तेल के नुक़सान

  1. उल्टी और पेट खराब होना
  2. पेट में सूजन होना
  3. पूरे शरीर पर रैसेज होना
  4. ग्लूकोमा और आंखों की रोशनी भी जा सकती है. 
  5. दिल और सांस की बीमारी 
  6. एनीमिया का खतरा

नकली तेल की पहचान करने का तरीक़ा

एक कांच की ट्यूब में सरसों का तेल और नाइट्रिक एसिड डालते समय, यह निर्धारित करने के लिए मिक्स्चर के रंग पर ध्यान दें कि इसमें छेड़छाड़ की गई है या नहीं। अगर रंग बदलता है, तो संभावना है कि तेल में मिलावट की गई है। अगर रंग वही रहता है, तो तेल असली होने की संभावना है।

ख़रीदते वक्त रखें इन बातों का ध्यान

जब भी आप सरसों का तेल खरीदने जाएं तो इन बातों का हमेशा ध्यान रखें. यह एक अच्छे ब्रांड का होना चाहिए, इसे पूरा पैक किया जाना चाहिए और FSSAI का सर्टिफिकेशन होना चाहिए। केवल वही तेल खरीदें जिसके पास यह प्रमाणीकरण हो। क्योंकि मार्केट में नक़ली तेल की बिक्री बहुत हो रही है. जो आपकी सेहत को बिगाड़ सकता है.