home page

पड़ोस की सहेली मेरे पति के साथ बनाना चाहती है संबंध, उसको रोकने के लिए क्या करुं

मैं विवाहित हूँ। मेरी शादी को ज्यादा समय नहीं हुआ है। सब कुछ मेरी शादीशुदा जिंदगी में अच्छा चल रहा है। लेकिन मेरी समस्या यह है कि मेरी सबसे अच्छी दोस्त मेरे पति से प्यार करती है।
 | 
my-best-friend-is-attracted-to-my-husband
   

मैं विवाहित हूँ। मेरी शादी को ज्यादा समय नहीं हुआ है। सब कुछ मेरी शादीशुदा जिंदगी में अच्छा चल रहा है। लेकिन मेरी समस्या यह है कि मेरी सबसे अच्छी दोस्त मेरे पति से प्यार करती है। वास्तव में मैं और मेरी दोस्त पिछले दो साल से साथ हैं। हम एक-दूसरे के बारे में बहुत कुछ जानते हैं। यही कारण है कि मैं उसकी हरकतों को देखकर स्पष्ट रूप से बता सकता हूँ कि मेरे पति को लेकर उसके मन में क्या विचार चल रहे हैं? अब वह चाहे इस बात को मुझसे छिपाने का कोई उपाय नहीं करेगा।

उसकी हरकतों को देखकर मुझे पूरा भरोसा है कि मेरे पति पर उसका दिल आ गया है। मैं भी ऐसा कह रही हूं क्योंकि मेरे पति का व्यवहार तुरंत बदल जाता है जब वह उसके आसपास होता है। वह न सिर्फ अजीब व्यवहार करने लगती है बल्कि उनका ध्यान खींचने की कोशिश भी करती है। मैं इसलिए भी उसे अपने पति के साथ कुछ समय अकेला नहीं छोड़ सकता।

मैं अपनी दोस्त के इस व्यवहार से बहुत परेशान हूँ हालांकि मुझे अपने पति पर पूरा भरोसा है कि वह मुझे धोखा नहीं देगा। मैं अपनी बेस्टी खोना नहीं चाहता। लेकिन वह मेरे पति से संपर्क करने की कोशिश भी नहीं कर सकती। मैं क्या करना चाहिए पता नहीं है। 

एक्सपर्ट का जवाब

डॉ. चांदनी तुगनैत Gateway of Healing की संस्थापक और निदेशक कहते हैं "मैं समझ सकता हूँ कि अपनी दोस्त का ऐसा व्यवहार देखकर आप कितना ज्यादा परेशान हो रही होंगी।" लेकिन मैं कहूँगा कि इस हालात पर विचार करने के लिए कुछ बातें हैं। आप अपने पति पर पूरा भरोसा करते हैं तो चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। लेकिन अगर आपको लगता है कि आपकी दोस्त आपके साथी को आकर्षित कर लेंगी तो पूरी तरह से तैयार रहना चाहिए।

आपको पहले अपने पति से बात करनी चाहिए। आपको अपनी दोस्त का बदलता व्यवहार बताना होगा। आप अपने पति से तर्कसंगत तरीके से बात करने की कोशिश करें अगर आपको लगता है कि वे इस पर क्या प्रतिक्रिया देंगे। उन्हें बताएं कि आप अपनी दोस्त से इन दिनों परेशान हैं। 

दोस्त से बात की क्या आपने?

जैसा कि आपने बताया आप अपनी दोस्त के व्यवहार को देखकर पूरी तरह से विश्वास करते हैं कि उनका दिल आपके पति पर आ गया है। इसलिए मैं पहले आपसे पूछना चाहता हूँ कि क्या आपने उनकी भावनाओं पर चर्चा की है? क्या आप अपने पति की भावनाओं को सही ढंग से समझते हैं?

आपकी दोस्त आप दोनों के साथ कुछ अधिक सहज हो सकते हैं। इसलिए वह अपने पति के साथ भी सुरक्षित महसूस करती होगी। यह समस्या हल करने का एकमात्र उपाय है कि आप अपने सबसे अच्छे दोस्त से बात करें। आप अपने भावनाओं को उन्हें बताएं।  

उन्हें सब बता दें

जैसा कि आपने कहा आप अपनी दोस्त के साथ दो साल पुरानी दोस्ती को बिगाड़ना नहीं चाहते हैं। ऐसे में मैं साफ और सही शब्दों में अपने दोस्त से बात करने की सिफारिश करूँगा। उन्हें बताएं कि आप जानते हैं कि वह आपके पति के प्रति भावुक है। यही नहीं इस दौरान उनकी इच्छाओं पर भी चर्चा करें। उन्हें अपनी व्याख्या करने का मौका दें और ध्यान से सुनने के लिए तैयार रहें।