home page

New Metro station: ग्रेटर नॉएडा से दिल्ली सफर करने वालों के लिए आई गुड न्यूज, इन जगहों पर बनाएं जाएंगे 8 नए मेट्रो स्टेशन

नोएडा और दिल्ली के बीच आवाजाही करने वाले लाखों यात्रियों के लिए खुशखबरी है। नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एनएमआरसी) की हालिया बैठक में नोएडा सेक्टर 142 से बॉटनिकल गार्डन के बीच नई मेट्रो लाइन के विस्तार को...
 | 
New Metro Station
   

नोएडा और दिल्ली के बीच आवाजाही करने वाले लाखों यात्रियों के लिए खुशखबरी है। नोएडा मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (एनएमआरसी) की हालिया बैठक में नोएडा सेक्टर 142 से बॉटनिकल गार्डन के बीच नई मेट्रो लाइन के विस्तार को हरी झंडी दिखा दी गई है। इस नई मेट्रो लाइन से यात्रियों को मजेंटा लाइन के माध्यम से सीधे दिल्ली एयरपोर्ट के टी1 तक जाने की सुविधा मिलेगी।

परियोजना की विशेषताएं और लाभ

इस परियोजना की अनुमानित लागत रु. 2254.35 करोड़ आंकी गई है। नई मेट्रो लाइन की कुल लंबाई 11.56 किलोमीटर होगी, जिसमें कुल 8 नए रेलवे स्टेशन बनाए जाएंगे। इस लाइन के बनने से नोएडा सेक्टर 44, 45, 97, 99, 100, 104, 105, 108, और 93 जैसे कई महत्वपूर्ण सेक्टरों को आपस में जोड़ा जा सकेगा, जिससे यात्रियों को निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान होगी।

यात्रियों की सुविधा में वृद्धि

इस मेट्रो लाइन के बन जाने के बाद यात्रियों को न केवल बेहतर और तेज कनेक्टिविटी मिलेगी, बल्कि यह दिल्ली एयरपोर्ट, आनंद विहार और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन जैसे प्रमुख स्थलों तक पहुंचने का एक सुगम मार्ग भी प्रदान करेगी। बॉटनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन पर यात्री आसानी से एक्वा लाइन और बसों के बीच इंटरचेंज कर सकेंगे, जिससे उनकी यात्रा और भी सुविधाजनक होगी।

परिवहन के नए आयाम

इस परियोजना को राज्य सरकार और केंद्र सरकार की मंजूरी मिलने के बाद नोएडा और दिल्ली के बीच परिवहन की दिशा में एक नया आयाम जुड़ जाएगा। यह मेट्रो लाइन न केवल यात्रियों की सुविधा बढ़ाएगी बल्कि इस क्षेत्र के विकास में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।