home page

अब केवल 649 रुपए के खर्चे में मिल रहा है नया LPG सिलेंडर, तरीका जानकर तो आप भी बोलेंगे शुक्रिया

रसोई गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) का उपयोग भारतीय घरों में एक अनिवार्य घरेलू जरूरत बन चुका है। वर्षों से, इसका आकार और सुविधाजनकता में कई परिवर्तन आए हैं, जिससे यह और भी उपयोगी बन गया है।
 | 
Lpg gas cylinder

रसोई गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder) का उपयोग भारतीय घरों में एक अनिवार्य घरेलू जरूरत बन चुका है। वर्षों से, इसका आकार और सुविधाजनकता में कई परिवर्तन आए हैं, जिससे यह और भी उपयोगी बन गया है। रसोई गैस सिलेंडर के क्षेत्र में यह नवीन पहल ग्राहकों को महंगाई के इस दौर में बड़ी राहत प्रदान करती है।

कंपोजिट सिलेंडर की पारदर्शिता और हल्कापन इसे और भी व्यावहारिक बनाता है। ग्राहकों को इस नए विकल्प का लाभ उठाना चाहिए और अपने रसोई गैस की जरूरतों को और भी आसानी से पूरा करना चाहिए।

सस्ते दामों में गैस सिलेंडर

तेल मार्केटिंग कंपनियों (Oil Marketing Companies) ने ग्राहकों को एक नई सुविधा प्रदान की है, जहां मात्र ₹649 में एलपीजी गैस सिलेंडर (LPG Gas Cylinder at ₹649) उपलब्ध हो रहा है। यह कदम बढ़ती महंगाई (Inflation) के समय में एक बड़ी राहत प्रदान करता है।

कीमतों में वार्षिक परिवर्तन

इंडियन ऑयल (Indian Oil) समेत देश की प्रमुख तेल मार्केटिंग कंपनियां हर महीने की शुरुआत में गैस सिलेंडर के दामों को अपडेट करती हैं। फरवरी महीने के दौरान, सरकार ने लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) के मद्देनजर घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों को स्थिर रखा है।

कंपोजिट सिलेंडर: एक नई सुविधा

अगर आप 14 किलो वाला सिलेंडर खरीदने में असमर्थ हैं, तो इंडियन ऑयल ने कंपोजिट सिलेंडर (Composite Cylinder) के रूप में एक नया विकल्प पेश किया है। यह सिलेंडर ₹649 में उपलब्ध है, जो इसे और भी आकर्षक बनाता है।

कंपोजिट सिलेंडर की खासियतें

कंपोजिट गैस सिलेंडर की मुख्य खासियत (Features of Composite Cylinder) यह है कि ये पारदर्शी होते हैं और उठाने में हल्के होते हैं। इससे ग्राहक गैस की मात्रा को आसानी से जांच सकते हैं और इसके उपयोग में सुविधा महसूस करते हैं।

प्रमुख शहरों में उपलब्धता

वर्तमान में, यह सिलेंडर केवल चुनिंदा शहरों (Availability in Cities) में उपलब्ध है। जैसे जयपुर, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, लखनऊ, इंदौर में इसकी कीमत और उपलब्धता विभिन्न है। इंडियन ऑयल ने आश्वासन दिया है कि जल्द ही यह सेवा पूरे देश में उपलब्ध होगी।