home page

आदमी के पासपोर्ट पर घरवालों ने डायरी समझकर लिख दिया हिसाब किताब, जब रिन्यू करवाने गया तो अधिकारियों के उड़े होश

सोशल मीडिया (Social Media) पर हर दिन हमें कुछ नया और अनोखा देखने को मिलता है। कभी ये हमें हंसाता है तो कभी हमें चौंका देता है। हाल ही में, एक ऐसी ही घटना ने सभी का ध्यान खींचा, जिसमें एक शख्स का पासपोर्ट...
 | 
Indian Passport Misuse

सोशल मीडिया (Social Media) पर हर दिन हमें कुछ नया और अनोखा देखने को मिलता है। कभी ये हमें हंसाता है तो कभी हमें चौंका देता है। हाल ही में, एक ऐसी ही घटना ने सभी का ध्यान खींचा, जिसमें एक शख्स का पासपोर्ट (Passport) मुख्य किरदार बना। 

यह घटना हमें यह सिखाती है कि पासपोर्ट (Passport), जो कि एक व्यक्ति की पहचान और राष्ट्रीयता (Identity and Nationality) की पुष्टि करने वाला महत्वपूर्ण दस्तावेज है, उसके साथ उचित देखभाल और सम्मान के साथ पेश आना चाहिए।

इस घटना ने न केवल हमें हंसाया बल्कि यह भी याद दिलाया कि नादानी (Innocence) के चलते कभी-कभी बड़े नुकसान का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए, अपने महत्वपूर्ण दस्तावेजों का ख्याल रखें और उन्हें सुरक्षित रखें।

पासपोर्ट में छिपी अद्भुत 'खोज'

एक बुजुर्ग व्यक्ति ने अपने पासपोर्ट को रिन्यू (Renew) करने के लिए भेजा, लेकिन जब इसे खोला गया, तो वहां वीजा स्टैम्प्स (Visa Stamps) की जगह कुछ और ही मिला। पासपोर्ट के पन्नों पर दुनियाभर के फोन नंबर (Phone Numbers) लिखे मिले, जिससे दफ्तर में मौजूद सभी लोग हैरान रह गए।


वायरल वीडियो और सोशल मीडिया की प्रतिक्रिया

@DPrasanthNair नामक ट्विटर यूजर (Twitter User) ने इस वीडियो को शेयर किया, जिसमें पासपोर्ट के मालिक के घर में हुई इस 'बेवकूफी' का खुलासा हुआ। इस वीडियो ने लोगों को न केवल चौंकाया बल्कि उन्हें हंसने पर भी मजबूर किया।

पासपोर्ट में लिखे जा चुके नंबरों का मतलब

इस घटना ने एक बार फिर से यह साबित कर दिया कि पासपोर्ट (Passport Misuse) का मिसयूज न केवल अनुचित है बल्कि यह एक अपराध भी है। आनंद महिन्द्रा (Anand Mahindra) द्वारा शेयर किए गए एक समान किस्से ने भी इस बात की पुष्टि की कि पासपोर्ट पर अनावश्यक लेखन या चित्रण न केवल उसके मूल्य को कम करता है बल्कि इससे व्यक्ति को नया पासपोर्ट बनवाने की जरूरत पड़ सकती है।