home page

एकबार पहनने के बाद जूतों से आने लगती है स्मेल तो करे ये काम, फिर जूतों की बदबू से मिल जाएगा छुटकारा

गर्मियों के दिनों में जूते पहनने से कई बार पैरों में और जूतों में बदबू की समस्या हो जाती है। इस समस्या को दूर करने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान और प्रभावी घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं....
 | 
Smelly Shoes tipes
   
WhatsApp Group Join Now

गर्मियों के दिनों में जूते पहनने से कई बार पैरों में और जूतों में बदबू की समस्या हो जाती है। इस समस्या को दूर करने के लिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान और प्रभावी घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनसे आपके जूते फिर से ताजगी से भर जाएंगे।

नीचे बताएं गए सरल और असरदार उपायों को आजमाकर आप गर्मियों में भी अपने जूतों को ताजा और बदबू रहित बना सकते हैं। ये तरीके न केवल प्रभावी हैं बल्कि पर्यावरण के लिए भी हानिरहित हैं।

ये भी पढ़िए :- 12वीं कक्षा के स्टूडेंट पर आधी रात को हुई पैसों की बरसात, सुबह उठकर देखा तो खाते में आ चुके थे करोड़ों रुपए

बेकिंग सोडा का कमाल

एक कटोरी में 1 चमच बेकिंग सोडा 1 चमच बेकिंग पाउडर और 2 चमच कॉर्न स्टार्च मिलाएं। इस मिश्रण को कॉटन के मोजे में भरकर रात भर जूतों में रखें। आप चाहें तो इसमें कुछ बूँदें एसेंशियल ऑयल की भी डाल सकते हैं। यह तरीका जूतों की बदबू को सोख लेता है और उन्हें फ्रेश बनाता है।

नींबू के तेल की शक्ति

कॉटन की गेंद पर नींबू के तेल की कुछ बूँदें डालकर जूतों के अंदर अच्छी तरह लगाएं। नींबू का तेल न केवल ताजगी प्रदान करता है बल्कि इसके नैचुरल एंटी-बैक्टीरियल गुण बदबू के कारण बनने वाले बैक्टीरिया को भी खत्म करते हैं।

Smelly Shoes Home Remedy

विनेगर का स्प्रे

एक स्प्रे बोतल में एक कप विनेगर और तीन कप पानी मिलाकर रखें। इसे जूतों में स्प्रे करें और उन्हें सूखने के लिए रख दें। विनेगर का यह सोल्यूशन बदबू को जल्दी से खत्म कर देगा और जूते फ्रेश हो जाएंगे।

ये भी पढ़िए :- आसमान की ऊंचाई से कर पाएंगे दिल्ली का दीदार, 70 रुपए के खर्चे में दिखेगा दिल खुश कर देने वाला नजारा

लैवेंडर ऑयल से फ्रेशनेस

लैवेंडर ऑयल या टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें रुई पर डालकर जूतों के अंदर रखें। ये तेल न केवल खुशबू फैलाते हैं बल्कि इनके एंटीबैक्टीरियल गुण बदबू उत्पन्न करने वाले बैक्टीरिया को भी रोकते हैं।

टी बैग का उपयोग

गर्म पानी में टी बैग को कुछ देर डुबोकर उसे निकाल लें और ठंडा होने पर जूतों में रख दें। टी बैग में मौजूद टेनिन्स बैक्टीरिया के विकास को रोकने में मदद करते हैं और बदबू को दूर करते हैं।

धूप में जूते सुखाना

अगर आपके जूते बहुत बदबूदार हो गए हैं तो उन्हें कुछ घंटों के लिए धूप में रखें। धूप में रखने से बैक्टीरिया मर जाते हैं और जूते फिर से ताजगी से भर जाते हैं।