home page

OnePlus 12 फ्लैगशिप स्मार्टफोन की इन 5 खूबियों के कारण बढ़ा क्रेज, जान ले पूरी डिटेल

दुनिया भर में एंड्रॉयड फोन चाहने वाले Oneplus को जानते हैं और पसंद करते हैं. यह एक प्रसिद्ध स्मार्टफोन मेकर है। OnePlus ने 2014 में अपना पहला फ्लैगशिप लॉन्च करके इस वर्ग का फ्लैगशिप गेम पूरी तरह से बदल दिया।
 | 
OnePlus 12R launch

दुनिया भर में एंड्रॉयड फोन चाहने वाले Oneplus को जानते हैं और पसंद करते हैं. यह एक प्रसिद्ध स्मार्टफोन मेकर है। OnePlus ने 2014 में अपना पहला फ्लैगशिप लॉन्च करके इस वर्ग का फ्लैगशिप गेम पूरी तरह से बदल दिया। OnePlus हमेशा अपने स्मार्टफोन में नवाचार लाने का प्रयास करती है।

यही कारण है कि एंड्रॉयड चाहने वाले लोगों का ध्यान हर समय इस स्मार्टफोन के उत्पादों के नवीनीकरण पर रहता है। वनप्लस अपने सबसे नए फ्लैगशिप, वनप्लस 12 को दस साल बाद ग्लोबली में लॉन्च करने को तैयार है। Samsung भी S24 के साथ ग्राहकों को आकर्षित करने का प्रयास कर रहा है। आइए आपको OnePlus 12 के पांच प्रमुख लाभ बताते हैं।

स्नैपड्रैगन जेन 3 ट्रिनिटी इंजन वाले परफॉर्मेंस परफेक्ट 

वनप्लस 12 में परफॉर्मेंस के लिए क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 प्रोसेसर है। जो इसकी कार्यक्षमता को नई उंचाईयों पर ले जाता है। सैमसंग के S24 और S24+ अल्ट्रा मॉडल में स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 चिप उपलब्ध है। 

वनप्लस ने क्वालकॉम के साथ मिलकर नवीनतम स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 के प्रदर्शन को पूरी तरह से दिखाया है। यह अपने मालिकाना ट्रिनिटी इंजन में सीपीयू वाइटलाइज़ेशन तकनीक के साथ स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 बेहतर प्रदर्शन सुनिश्चित करता है।

वास्तव में, ऑक्सीजन ओएस 14 के साथ मिलकर नए फोन को फ्लैगशिप का अनुभव मिल गया है। 16GB LPDDR5X रैम के साथ Oneplus 12 स्मार्टफोन ने बहुत से ऐप्स के साथ मल्टीटास्किंग करना आसान बनाया है।

यह भी सुनिश्चित करता है कि अधिक से अधिक ऐप बैकग्राउंड में ऐक्टिव रह सकें और आसानी से उपयोग कर सकें। वनप्लस की इन-हाउस मेमोरी परफॉर्मेंस, सुपर लॉक और सीपीयू बैंडविथ एक्सेलेरेशन जैसी सुविधाओं के साथ रैम-वाइटलाइजेशन तकनीक को तेज करती है।

यह सीपीयू लॉक फीचर यूजर्स को बैकग्राउंड में छह एप्लिकेशन को 72 घंटों तक ऐक्टिव रखने देता है, जबकि सीपीयू बैंडविड्थ एक्सेलेरेशन सिस्टम मेमोरी और सीपीयू के बीच अधिकतम डेटा लिमिट को 16 गुना तक बढ़ाता है। 

इससे वनप्लस 12 पर सुपरफास्ट अनुभव मिलता है। यही कारण है कि वनप्लस 12 प्रदर्शन के मामले में सर्वश्रेष्ठ है, जब 8GB रैम, नॉन ऑप्टिमाइज़ड सॉफ्टवेयर और स्टोरेज के साथ सैमसंग S24 को देखते हुए। 

VOOC वायर्ड चार्जिंग बेहतरीन बैटरी लाइफ और सुपर फास्ट चार्जिंग

किसी भी अच्छे फोन में फास्ट SoC प्रोसेसर और बेहतरीन RAM केवल तब काम करेंगे जब फोन की बैटरी फ्लैगशिप स्मार्टफोन की सभी पावर आवश्यकताओं को पूरा कर सकती है। इसलिए वनप्लस 12 इस बात पर विशेष ध्यान देता है। इसलिए, नया फोन 5,400mAh बैटरी पैक के साथ आया है, जो यूजर्स को लगभग पूरे दिन फोन चलाने की अनुमति देता है। 

इसमें अल्ट्रा-फास्ट 100W SUPERVOOC वायर्ड चार्जिंग भी शामिल है, जो वनप्लस 12 को चार्ज कर सकता है। वनप्लस 12 का सुपर VOOC चार्जर बैटरी पैक फोन को 11 मिनट में 50% चार्ज करता है और फ्लैगशिप फोन को 26 मिनट में पूरी तरह चार्ज करता है।

25W चार्जर से सैमसंग S24 की 4,000mAh बैटरी को 50% तक चार्ज करने में 30 मिनट लगते हैं। वनप्लस 12 का SUPERVOOC चार्जिंग इससे कहीं अधिक शक्तिशाली है।  सैमसंग चाहने वालों का कहना है कि इसमें वारलेस चार्जिंग है। ऐसे में वनप्लस 12 भी इसका उत्तर है।

नतीजतन, वनप्लस ने 50W AIRVOOC वायरलेस चार्जिंग क्षमता के साथ फिर से खेल को बदल दिया है, जो S24 स्नोरलैक्स की 15W चार्जिंग स्पीड से अलग है। AIRVOOC फीचर के साथ वनप्लस 12 अपने बैटरी पैक को 23 मिनट में 50% तक चार्ज कर सकता है (वायर के साथ S24 से 7 मिनट तेज), और पूरी तरह से चार्ज करने में 55 मिनट लगते हैं।

चिल गेमिंग पावरहाउस डुअल क्रायो-वेलोसिटी बनाम कूलिंग सिस्टम

कंप्यूटर के आने से पावर की अधिक खपत करने वाली इन मशीनों को व्यवस्थित रखना हमेशा एक समस्या रहा है। लेकिन वनप्लस 12 में सब कुछ हमेशा अल्ट्रा स्मूथ रखने के लिए एक नया कूलिंग सिस्टम लगाया गया है, जो नए स्नैपड्रैगन 8 जेन 3 और अल्ट्रा ब्राइट डिस्प्ले को पर्याप्त पावर देता है। 

वनप्लस 12 का डुअल क्रायो-वेलोसिटी कूलिंग सिस्टम, जिसमें दो वीसी डिजाइन और एक नई संरचना है जो विशेष रूप से आपके हाथों से गर्मी को दूर रखने के लिए बनाया गया है, फोन इंडस्ट्री में एक अग्रणी उत्पाद है।

वनप्लस 12 का नवीनतम डुअल क्रायो-वेलोसिटी कूलिंग सिस्टम गर्मी स्रोत पर तापमान को 7 डिग्री सेल्सियस तक कम कर सकता है, क्योंकि नवीनतम वीसी के पुन: डिजाइन किए गए माइक्रोन-स्तर 3 डी हीट डीसीपेशन संरचना के कारण। 

यह तकनीक साथी फोनों की तुलना में अधिक तेज है। यह बात और भी बढ़ जाती है कि डबल वीसी सेटअप का 9,140 मिमी2 सतह क्षेत्र अपने प्रतिद्वंद्वियों से अधिक है। इसका एक लाभ यह है कि यह आपके फोन को ठंडा रखता है जब आप गेम खेल रहे हैं या वीडियो एडिट कर रहे हैं। 

दुनिया में अब तक का सबसे चमकीला स्मार्टफोन डिस्प्ले

अब तक, वनप्लस 12 का फ्रंट डिस्प्ले सबसे चमकीला है। अबतक किसी भी स्मार्टफोन में इस तरह का डिस्पले नहीं देखा गया है। वनप्लस 12 के 6.82-इंच 2K 120Hz सुपर फ्लूइड डिस्प्ले में LTPO (उच्चतम ब्राइटनेस आंकड़ा) तकनीक है।

वनप्लस 12 की 2,600 निट्स की स्क्रीन, सैमसंग एस24 की तुलना में 1.7 गुना अधिक ब्राइट है। स्क्रीन के नए ब्लू डायमंड पिक्सेल लेआउट, जो एक-पिक्सेल कैलिब्रेशन तकनीक के साथ जुड़ा हुआ है, इसकी सुपर शाइनी स्क्रीन को देता है। यह सुनिश्चित करता है कि वनप्लस 12 की स्क्रीन बिना किसी समझौता के वास्तविक प्रभाव को चित्रों और वीडियो में दिखाती है।

गर्मियों की तेज धूप भी वनप्लस 12 की सुपर ब्राइट स्क्रीन से आपको दूर नहीं कर सकती, क्योंकि इस फोन की स्क्रीन इतनी चमकदार है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि ब्राइट डिस्प्ले से बैटरी अनावश्यक रूप से खत्म न हो, वनप्लस 12 का उत्कृष्ट इंजन और फर्स्ट जेनरेशन का P1 डिस्प्ले चिप एक अतिरिक्त सुविधा है।

उसकी एक और खासियत है वनप्लस 12 की एलटीपीओ तकनीक, जो फोन में दिखाई देने वाले चित्र को स्वचालित रूप से 1 हर्ट्ज से 120 हर्ट्ज तक बदल सकती है। यह फोन भी हाइपरफास्ट टच सैंपलिंग से लैस है, जो सटीक रूप से आपके टच को ट्रैक करता है और तुरंत प्रतिक्रिया देता है।

वनप्लस 12 की स्व-विकसित एक्वा टच तकनीक, जो डिस्प्ले पर किसी भी प्रकार का पानी (बारिश या पसीना) होने पर भी सटीक टच प्रदान करती है, इसे और भी आगे ले जाती है।

इस फोन में 2,160 Hz की PWM डिमिंग रेट और डिस्प्ले की नेचर टोन फीचर लाइट को समायोजित करके अधिक सुखद डिस्प्ले मिलता है। यह तकनीक सुनिश्चित करती है कि वनप्लस 12 का डिस्प्ले हर समय आपकी आंखों के लिए अनुकूल रहता है।

पोर्ट्रेट लवर के लिए प्रो-लेवल हैसलब्लैड कैमरे

यदि आप एक फोटोग्राफर हैं, तो वनप्लस 12 में चौथी जेनरेशन का हैसलब्लैड कैमरा सिस्टम है, जो आपके फोटोग्राफी को एक नए स्तर पर ले जाता है। 50MP मुख्य कैमरा, 64MP 3x टेलीफोटो पेरिस्कोप कैमरा और 48MP 114-डिग्री FOV अल्ट्रा-वाइड कैमरा, Sony LYT808 इमेज सेंसर के साथ इसके बैक ट्रिपल कैमरा सिस्टम में शामिल हैं।

32 MP का स्नैपर सेल्फी कैमरा है। पोर्ट्रेट फोटोग्राफी मोड को वनप्लस 12 का 3x पेरिस्कोप टेलीफोटो कैमरा प्रो लेवल पर ले जाता है। 64MP OV64B 3x पेरिस्कोप सेटअप के साथ, यह कैमरा अविश्वसनीय ऑब्जेक्ट कैप्चर देता है, साथ ही ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइज़ेशन (OIS) स्टेबल शॉट्स लेता है।

जिससे आप छोटी से छोटी चीजों को भी सुंदर ढंग से कैप्चर कर सकते हैं। वनप्लस 12 के साथ एक पोर्ट्रेट फोटो में हमेशा प्राकृतिक और असली डीएसएलआर जैसे चित्र होंगे। वनप्लस 12 ग्राहकों की पहली पसंद बनेगी, जो सैमसंग S24 जैसे प्रतिद्वंद्वियों के हिट-एंड-मिस पोर्ट्रेट कैमरा फीचर्स से अलग होगा।

ये स्मार्टफोन खासतौर पर उन लोगों को पसंद आएंगे जो सुंदर पोर्ट्रेट बनाना पसंद करते हैं। वनप्लस 12 वास्तव में वनप्लस की टैगलाइन, "कभी संतुष्ट नहीं होता", की ओर बढ़ रहा है। वनप्लस 12 वास्तव में 2024 की पहली छमाही में इंतजार करने लायक एकमात्र फ्लैगशिप है।

क्योंकि इस फोन ने सैमसंग S24 जैसे प्रतिद्वंद्वियों को हराया है और बाकी स्मार्टफोन इंडस्ट्री को भविष्य का रास्ता दिखाया है. इस फोन का सुपर फास्ट लाइट्निंग डिस्प्ले, सुपर फास्ट चार्जिंग, एक उत्कृष्ट कैमरा सिस्टम और दुनिया के हर दूसरे स्मार्ट को मात देने वाली स्क्रीन, सुपर-फास्ट चार्जिंग और एक इनहंसेड कैमरा सिस्टम के साथ, वनप्लस 12 वास्तव में 2024 की पहली छमाही में इंतजार करने लायक सही मायने में एकमात्र फ्लैगशिप है