home page

आज ही अपनी बेटी के नाम जरुर खुलवा ले ये खाता, शादी की उम्र होने पर सरकार देगी लाखों की मदद

जब घर में बेटी का जन्म (Birth) होता है, तो खुशियों के साथ-साथ माता-पिता के सामने उसके भविष्य (Future) की चिंता भी आ खड़ी होती है। उसकी पढ़ाई (Education) से लेकर शादी (Marriage) तक के लिए पैसों की बचत...
 | 
sukanya samriddhi yojana interest (1)

जब घर में बेटी का जन्म (Birth) होता है, तो खुशियों के साथ-साथ माता-पिता के सामने उसके भविष्य (Future) की चिंता भी आ खड़ी होती है। उसकी पढ़ाई (Education) से लेकर शादी (Marriage) तक के लिए पैसों की बचत (Savings) करने की जिम्मेदारी उनके कंधों पर आ जाती है। 

सुकन्या समृद्धि योजना न केवल बेटियों के भविष्य को सुरक्षित बनाने का एक मजबूत माध्यम है, बल्कि यह माता-पिता को उनकी बेटी के सपनों को साकार करने के लिए एक सुनहरा अवसर भी प्रदान करती है। इस योजना में निवेश करके, आप न केवल अपनी बेटी के भविष्य को सुनहरा बना सकते हैं।

बल्कि आप अपने वित्तीय (Financial) लक्ष्यों को भी सुरक्षित कर सकते हैं। इसलिए, अगर आपने अभी तक अपनी बेटी के नाम से इस योजना में निवेश नहीं किया है, तो आज ही इसमें निवेश करने का निर्णय लें।

सुकन्या समृद्धि योजना: एक वरदान

सरकार (Government) ने इसी चिंता को दूर करने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana - SSY) की शुरुआत की है। यह योजना खासतौर पर बेटियों के भविष्य को सुरक्षित (Secure) और बेहतर बनाने के लिए डिजाइन की गई है।

योजना के तहत निवेश की सुविधा

इस योजना में आप 250 रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक का वार्षिक (Annual) निवेश (Investment) कर सकते हैं। अगर आपकी बेटी की आयु (Age) 10 साल से कम है, तो आप उसके नाम से SSY खाता खोल सकते हैं। जितनी जल्दी आप इसमें निवेश करेंगे, उतनी जल्दी आप बेटी के लिए एक मजबूत फंड (Fund) जमा कर पाएंगे।

बेटी के लिए 70 लाख रुपये कैसे जमा होंगे?

अगर आप बेटी के नाम पर SSY में हर साल 1.5 लाख रुपये जमा करते हैं, तो आपको हर महीने 12,500 रुपये की सेविंग (Saving) करनी होगी। 15 सालों में आप कुल 22 लाख 50 हजार रुपये का निवेश करेंगे। इस समय, इस योजना पर 8.2% के हिसाब से ब्याज (Interest) मिल रहा है।

21 साल की मैच्योरिटी (Maturity) पर, ब्याज के तौर पर ही कुल 46 लाख 77 हजार 578 रुपये प्राप्त होंगे। इस तरह, मैच्योरिटी पर बेटी को कुल 69 लाख 27 हजार 578 रुपये मिलेंगे।

निवेश का सही समय

अगर आप साल 2024 में बेटी के नाम से SSY स्कीम में निवेश शुरू करते हैं, तो 2045 में यह स्कीम मैच्योर हो जाएगी, यानी कि आपको इस स्कीम का पूरा पैसा 2024 तक मिल जाएगा। SSY स्कीम का एक बड़ा लाभ (Benefit) यह भी है कि इसमें निवेश करके आप इनकम टैक्स (Income Tax) के तहत टैक्स सेविंग भी कर सकते हैं। एसएसवाई खाता किसी भी पोस्ट ऑफिस (Post Office) या बैंक (Bank) में खोला जा सकता है।