home page

पाकिस्तान में नई करेंसी छापने को लेकर हुआ बड़ा ऐलान, क्या पाकिस्तान में भी होने वाली है नोट बंदी

पाकिस्‍तान, नकदी की समस्या से निपटने के लिए 20 रुपये से 5000 रुपये तक के नए नोट जारी करेगा। पाकिस्‍तान सरकार ने नकली नोटों की समस्या से निपटने के लिए यह कदम उठाया है।
 | 
counterfeit pakistani rupee

पाकिस्‍तान, नकदी की समस्या से निपटने के लिए 20 रुपये से 5000 रुपये तक के नए नोट जारी करेगा। पाकिस्‍तान सरकार ने नकली नोटों की समस्या से निपटने के लिए यह कदम उठाया है। पाकिस्तान स्टेट बैंक के गवर्नर जमील अहमद ने कहा कि सुरक्षा के मद्देनजर नए नोटों को उन्नत सुरक्षा फीचर्स के साथ जारी किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि करेंसी सिस्टम को आधुनिक बनाने के लिए डिजाइन भी बदल गया है। उनका कहना है कि इस कदम का उद्देश्य पाकिस्तान के लोगों, कारोबार और मौद्रिक प्रणाली में विश्वास जगाना है। गवर्नर ने कहा कि पुराने नोटों की जगह धीरे-धीरे नए नोट चलन में लाए जाएंगे।

PTI के अनुसार, SBP 2005 से बैंक नोट जारी कर रहा है, जो 20 रुपये मूल्यवर्ग से शुरू होते हैं और फिर 50, 100, 500, 1000 और 5000 रुपये के नोट आते हैं। अब ये नोट्स नए फीचर्स के साथ जारी किए जाएंगे। 

नोटों को कई तरह से सुरक्षित रखना 

रिपोर्ट में कहा गया है कि केंद्रीय बैंक (SBP) ग्लोबल इकोनॉमी के साथ तालमेल बैठाने और पाकिस् तानी रुपये की वित्तीय अखंडता सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है। बैंक नोटों में कई सुरक्षा उपायों का उपयोग किया गया है।

ताकि बाजार में नकली नोटों से उन्हें रिप्लेस नहीं किया जा सके। 5000 नोट में एक धागा है, जो पराबैंगनी प्रकाश के तहत पीले और नीले फ्लोरोसेंट बैंड के रूप में दिखाई देता है। 

नए नोटों में एडवांस फीचर्स 

वहीं एक हजार रुपये के नए नोट में एक बारीक विंडो सिक् योरिटी पट्टी और एक हजार रुपये का मूल्यवर्ग दिखाई देगा। इससे नकली नोट को आसानी से नहीं पहचाना जा सकेगा और नकली नोट बाजार में नहीं आ सकेंगे।

इसके अलावा, इन नोटों में इंटैग्लियो प्रक्रिया का उपयोग किया गया है, जिससे स्कैनिंग या फोटोकॉपी करके सटीक नोट नहीं निकाले जा सकते। इसमें एंटी-स्कैन और एंटी-कॉपी लाइन पैटर्न लागू हैं।

साफ नोट होंगे जारी, गंदे नोट लिया जाएगा वापस 

स्टेट बैंक ऑफ पाकिस् तान ने भी एक स्वच्छ नोट नीति बनाई है, जिसके अनुसार खाताधारकों और आम जनता को केवल साफ बैंकनोट दिए जाएंगे। पुराने नोटों को नष्ट करने का प्रचलन वापस ले लिया जाएगा।

Pakistan Central Bank ने कहा कि नए नोटों को सुचारू रूप से बदलने की उम्मीद है। यह बताया गया है कि नकली नोटों को रोकने के लिए यह एक महत्वपूर्ण पहल है।   

क्‍या नोटबंदी भी होगी? 

विशेषज्ञों का मानना है कि उच्च मूल्यवर्ग के नोटों के व्यापक प्रसार के कारण काले धन का अवैध उपयोग पाकिस्तानी अर्थव्यवस्था को प्रभावित करता है। कैपिटल इन्वेस्टमेंट के सोहेल फारूक ने कहा कि यह पाकिस्तान की मुद्रास्फीति की अखंडता के लिए सही कदम है।

लेकिन यह देखना होगा कि क्या इसमें नोटबंदी भी शामिल होगी। उन्होंने कहा कि प्रचलन में विश्वसनीयता बढ़ेगी अगर नए नोट इसमें शामिल होंगे।