home page

हरियाणा के इस जिले में बनाए जाएंगे पंचकर्मा सेंटर, इन पदों पर निकलेगी 5500 भर्तियां

मंगलवार को हरियाणा के स्वास्थ्य, परिवार और आयुष मंत्री अनिल विज ने एक समीक्षा बैठक बुलाई, जिसमें उन्होंने कहा कि राज्य के हर शहर में पंचकर्मा सेंटर बनाए जाएंगे। टूरिज्म क्षेत्रों में टूरिज्म वेलनेस सेंटर बनाए जाएंगे...
 | 
panchakarma centers in haryana

मंगलवार को हरियाणा के स्वास्थ्य, परिवार और आयुष मंत्री अनिल विज ने एक समीक्षा बैठक बुलाई, जिसमें उन्होंने कहा कि राज्य के हर शहर में पंचकर्मा सेंटर बनाए जाएंगे। टूरिज्म क्षेत्रों में टूरिज्म वेलनेस सेंटर बनाए जाएंगे और जल्द ही 5,500 आयुष योग कर्मचारियों की भर्ती कर उन्हें गांवों में नियुक्त किया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि आयुष विभाग और हरियाणा योग आयोग विदेश सहयोग विभाग के माध्यम से राज्य के युवा लोगों को विदेशी भाषा का प्रशिक्षण देने और योग प्रशिक्षकों की नियुक्ति करने के लिए काम कर रहे हैं। इस संबंध में जापान के एक प्रतिनिधिमंडल ने प्रस्ताव रखा है, जो अभी चर्चा में है। ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी में भी ऐसे युवाओं की नियुक्ति पर बहस चल रही है।

आयुष विभाग में जल्द हो भर्ती

उनका कहना था कि आयुष योग सहायकों की भर्ती के बाद इन्हें शहरी क्षेत्र के प्रसिद्ध पार्कों, धर्मशालाओं और सामुदायिक केंद्रों में योग प्रशिक्षण देना होगा। ठीक उसी तरह, हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRN) आयुष योग निरीक्षक/कोच के पूर्व मंजूरशुदा पदों को भरेगा।

अनिल विज ने बताया कि प्रदेश में पहले चरण में 1,121 खेल मैदान बनाए जा रहे हैं। इनमें से 656 योगशालाएं आयुर्विज्ञान विभाग को दी गई हैं। 892 योग सहायक योगशालाओं और चौपालों में नियुक्त हो चुके हैं। 1,353 नई योगशालाओं का निर्माण अब अंतिम चरण में है।

सभी आयुष डिस्पेंसरी एक ही डिजाइन में बनेंगे

समीक्षा बैठक के दौरान विज ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि हिसार के मय्यड़ में निर्माणाधीन आयुर्वेदिक अस्पताल, नूंह के आकेडा में निर्माणाधीन यूनानी अस्पताल और अंबाला में निर्माणाधीन होम्योपैथिक कॉलेज को जल्द ही पूरा किया जाए। साथ ही, उन्होंने आयुष विभाग की सभी पुरानी डिस्पेंसरी को एक ही तरह से पुनः बनाने का आदेश दिया।