home page

गाय या भैंस नही बल्कि गधी के दूध से बने पनीर की मार्केट में है खुब डिमांड, कीमत सुनकर तो पैरों तले खिसक जाएगी जमीन

आमतौर पर जिन चीजों को हम अपनी डेली लाइफ (Daily Life) में नजरअंदाज कर देते हैं, वही कभी-कभी हमारे लिए आश्चर्य का विषय बन जाती हैं। ऐसा ही कुछ है गधी के दूध और उससे बने पनीर के साथ।
 | 
Donkey milk Paneer

आमतौर पर जिन चीजों को हम अपनी डेली लाइफ (Daily Life) में नजरअंदाज कर देते हैं, वही कभी-कभी हमारे लिए आश्चर्य का विषय बन जाती हैं। ऐसा ही कुछ है गधी के दूध और उससे बने पनीर के साथ। यह बात सुनने में भले ही अजीब लगे। लेकिन गधी के दूध से बना पनीर (Donkey Milk Cheese) वास्तव में बहुत महंगा होता है।

गधी के दूध के पनीर की कीमत और विशेषता

गधी के दूध को दुनिया के सबसे महंगे पनीर (World's Most Expensive Cheese) के रूप में जाना जाता है। इसके दूध से बने पनीर की कीमत 82 हजार रुपये प्रति किलोग्राम होती है। इस महंगे पनीर का उत्पादन (Production) विशेष रूप से सर्बिया (Serbia) जैसे देशों में होता है, जहां इसकी बिक्री भी होती है।

गधी के दूध के पनीर की महंगाई का कारण

गधी के दूध का पनीर महंगा होने की प्रमुख वजह (Main Reason) यह है कि 25 लीटर दूध से केवल एक किलोग्राम पनीर बन पाता है। इसके अलावा, गधी का दूध स्वयं में काफी महंगा होता है, और फिर उससे पनीर बनाने की प्रक्रिया (Process) और इसमें लगने वाली मात्रा इसे और भी अधिक महंगा बना देती है।

गधी के दूध की विशेषताएं और उपयोगिता

गधी के दूध की कीमत प्रति लीटर 5000 रुपये तक होती है। इस दूध में एलर्जी (Allergy) की शिकायत नहीं होती है और इसमें लैक्टिक एसिड (Lactic Acid) की मात्रा अधिक होती है। इसके अलावा, गधी के दूध में गाय और भैंस के दूध से ज्यादा ट्रेस (Trace Elements) होते हैं।

यह ब्यूटी प्रोडक्ट्स (Beauty Products) में भी उपयोगी होता है। गधी के दूध में मौजूद पौष्टिक तत्व (Nutritious Elements) इसे खास बनाते हैं। जिन लोगों को गाय या भैंस के दूध से एलर्जी होती है, उनके लिए यह एक उत्तम विकल्प (Excellent Alternative) है।

इस तरह गधी के दूध और उससे बने पनीर की महंगाई के पीछे कई कारण हैं। ये दूध न सिर्फ खाने में उपयोगी होता है, बल्कि इसके स्वास्थ्य और सौंदर्य लाभ (Health and Beauty Benefits) भी इसे विशेष बनाते हैं। यही वजह है कि गधी के दूध से बना पनीर दुनिया भर में महंगा और विशेष माना जाता है।