home page

Maruti की इस इलेक्ट्रिक गाड़ी का लोगों को है बेसब्री से है इंतजार, एकबार चार्ज करने पर 550 की माईलेज देने वाली इस कार की कीमत आपको हिलाकर रख देगी

भारतीय मार्केट मे सीएनजी के बाद अब इलेक्ट्रिक गाड़ियों का चलन है। इस सेगमेंट में बड़ी कार निर्माता कंपनी में से एक मारुति सुजुकी बड़ा धमाका करने वाली है।
 | 
maruti-evx-electric-car-know-price
   

भारतीय मार्केट मे सीएनजी के बाद अब इलेक्ट्रिक गाड़ियों का चलन है। इस सेगमेंट में बड़ी कार निर्माता कंपनी में से एक मारुति सुजुकी बड़ा धमाका करने वाली है। यह कार Hyundai Kona Electric और MG ZS EV जैसे धाकड़ गाड़ियों से मुकाबला करेगी।

हम बात कर रहे हैं Maruti eVX की। लंबे समय से कार लवर्स मारुति सुजुकी की इलेक्ट्रिक कार Maruti eVX का इंतजार कर रहे हैं। इसे पहली बार ऑटो एक्सपो 2023 में देखा गया था। अब हाल ही में इसे पोलैंड के क्राकोव में टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है।

पहले हो सकती है ग्लोबल मार्केट में लॉन्च

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार एक चार्जिंग स्टेशन पर इसे कैमोफ्लेज कवर में देखा गया। जिससे यह अनुमान लगाया जा रहा है कि यह जल्द ही ग्लोबल मार्केट में लॉन्च होगी। हालांकि कंपनी ने फिलहाल अभी इसके इंडिया में लॉन्च बारे में कोई खुलासा नहीं किया है।

फुल चार्ज होने पर 550 km तक चलेगी

Maruti eVX में 60 kWh का बैटरी पैक मिलेगा। यह 4 व्हील ड्राइव होगी और इसमें LED लाइट, बड़ा ट्रचस्क्रीन डिस्प्ले, Android Auto और Apple CarPlay इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे एडवांस फीचर्स मिल सकते हैं। यह कार एक बार फुल चार्ज होने पर लगभग 550 km तक चलेगी।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

एक कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक SUV कार है

फिलहाल कंपनी ने इंडिया में इस कार के लॉन्च और कीमत का खुलासा नहीं किया है। मारुति eVX की कीमत 25 लाख रुपये एक्स शोरूम रखी जा सकती है। Maruti eVX एक कॉन्सेप्ट इलेक्ट्रिक SUV कार है।

कंपनी की यह एक मल्टी-ट्रैक कार होगी जिसमें दो एक्सल मिलेंगे। जिससे सिटी और खराब रास्तों में लोगों को आरामदायक व स्मूथ राइड दी जाएगी। बाजार में यह कार MG ZS EV और Hyundai Kona Electric को टक्कर देगी।

L-शेप के हेडलैम्प्स के साथ अपराइट फ्रंट फेस

इसमें डिजिटल डिस्प्ले, वायरलेस फोन चार्जिंग, रीजनरेटिव ब्रेकिंग सेटअप मिलेगा। कार में सेफ्टी के लिए एबीएस तकनीक मिलेगी। अभी इस कॉन्सेप्ट कार का प्रोटोटाइप मॉडल टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। इसमें ब्लैंक्ड-ऑफ ग्रिल और L-शेप के हेडलैम्प्स के साथ अपराइट फ्रंट फेस दिया गया है।

Maruti eVX की लंबाई 4,300 mm होगी

कार में फ्लेयर्ड व्हील आर्च और सी-पिलर माउंटेड रियर डोर हैंडल मिलेंगे। इसमें स्लिम रैपअराउंड टेललाइट्स और एक इंटीग्रेटेड रूफ स्पॉइलर दिया गया है।

Maruti eVX की लंबाई 4,300 mm, चौड़ाई 1,800 mm और उंचाई 1,600 mm की है। बताया जा रहा है कि इस कार को भारत में 2025 तक पेश किया जा सकता है।