home page

गर्मी का मौसम आने से पहले अपने बगीचे में लगा ले ये 8 खूबसूरत फूल, पूरे सीजन रहेगी बगीचे में फूलों की भरमार

सर्दियों की विदाई के साथ ही जब गर्मियों का आगमन होता है, तो बगीचों में फूलों की खिलावट पर भी इसका प्रभाव पड़ता है। गर्मियों की तेज धूप और पानी की कमी के कारण अक्सर पौधे फूलों से लदे नहीं रह पाते हैं।
 | 
summer season flower plants
   

सर्दियों की विदाई के साथ ही जब गर्मियों का आगमन होता है, तो बगीचों में फूलों की खिलावट पर भी इसका प्रभाव पड़ता है। गर्मियों की तेज धूप और पानी की कमी के कारण अक्सर पौधे फूलों से लदे नहीं रह पाते हैं। लेकिन कुछ उपायों से आप अपने गमलों को भी इस मौसम में फूलों से सजा सकते हैं।

गर्मियों के मौसम में भी आपके गमले और बगीचे फूलों से लदे रह सकते हैं, बशर्ते आप सही प्रकार के पौधों का चयन करें। उपरोक्त पौधे न केवल गर्मी सहन कर सकते हैं बल्कि आपके बगीचे को एक नई खूबसूरती और ऊर्जा भी प्रदान करते हैं।

गेंदे का पौधा

गेंदे का पौधा गर्मियों में बहुत ही आसानी से लग जाता है और इसके खिले हुए फूल आपके बगीचे को एक नई ऊर्जा और सुंदरता प्रदान करते हैं। गेंदे के पीले और नारंगी फूल आपके बगीचे में एक विशेष आकर्षण लाते हैं।

सूरजमुखी

सूरजमुखी का पौधा भले ही लगाने में थोड़ा मुश्किल हो, लेकिन इसका बड़ा और चमकीला फूल आपके बगीचे में सुंदरता और उत्साह भर देता है। ये फूल तेज धूप में भी खिलते रहते हैं।

पेटुनिया

पेटुनिया के विभिन्न रंगों के पौधे आपके गमलों को एक विशेष आकर्षण प्रदान करते हैं। इसे हैंगिंग बास्केट्स में लगाने पर यह और भी खूबसूरत दिखाई देते हैं।

गुड़हल

गुड़हल के पौधे को गर्मियों में लगाना सबसे बेहतर होता है क्योंकि यह सूरज की रोशनी को बहुत पसंद करता है। इसके फूलों का उपयोग पूजा-पाठ में भी किया जा सकता है।

चमेली

चमेली के फूल अपनी मनमोहक खुशबू से आपके बगीचे में एक सुखद माहौल बनाते हैं। यह पौधा अपने सुंदर सफेद फूलों से गर्मियों में भी खिलता है।

झिननिया

झिननिया के पौधे को ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती। एक बार फूल खिलने के बाद ये कई दिनों तक अपनी खूबसूरती बनाए रखते हैं।

बोगेनविलिया

बोगेनविलिया का पौधा आपके बगीचे में विभिन्न रंगों का समावेश करता है। यह पौधा आसानी से बढ़ता है और ज्यादा देखभाल की मांग नहीं करता।

गुलाब

गुलाब का पौधा अपनी खूबसूरती और खुशबू के लिए प्रसिद्ध है। यह पौधा गर्मियों में भी खिलता है और अपने आकर्षक फूलों से बगीचे की शोभा बढ़ाता है।