home page

PM Kisan Yojana: किसान योजना के लिए 15वीं किस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, इन किसानों को नही मिलेगा अगली किस्त का पैसा

भारत सरकार ने 27 जुलाई, 2023 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त जारी की थी।
 | 
PM Kisan Yojana: किसानों का इंतजार खत्म, इस दिन जारी हो सकती है 15वीं किस्त, इन किसानों को नहीं मिलेगा लाभ

भारत सरकार ने 27 जुलाई, 2023 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त जारी की थी। देश भर में करोड़ों किसान 14वीं किस्त मिलने के बाद से 15वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं। इस भाग में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से एक महत्वपूर्ण अपडेट सामने आया है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, सरकार दिवाली के बाद जल्द ही पंद्रहवीं किस्त जारी कर सकती है।

भारत सरकार की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना एक बहुत अच्छी योजना है। हर साल, किसानों को इस स्कीम से 6 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। 6 हजार रुपये की वार्षिक सहायता तीन किस्तों में दी जाती है। यहाँ बताया गया है कि सरकार किस दिन पांचवीं किस्त के पैसे को किसानों के खाते में डाल सकती है। 

मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की पांचवीं किस्त को 15 नवंबर, 2023 को देश भर के करोड़ों किसानों के खाते में डाल सकती है। यह दिलचस्प है कि पीएम किसान के आधिकारिक पोर्टल पर इस विषय पर कोई घोषणा नहीं की गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद किसानों को PM किसान सम्मान निधि योजना की पंद्रहवीं किस्त देंगे। साथ ही, जो किसानों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में अपने भूलेखों और ई-केवाईसी का सत्यापन नहीं किया है 15वीं किस्त के पैसे उनके खाते में नहीं आएंगे।

ऐसे में आपको इन दोनों कामों को जल्द से जल्द पूरा करना चाहिए।वहीं अगर आपने योजना में आवेदन करते समय गलत जानकारी दी थी इस मामले में, आपको इस गलती को तुरंत ठीक करना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो सरकार आपके खाते में पांचवीं किस्त नहीं भेजेगी।