home page

PM Kisan Yojana: किसान भाई 31 मार्च से पहले हर हाल में निपटा ले ये काम, वरना नही मिलेंगे 17वीं किस्त के पैसे

सरकार ने 28 फरवरी 2024 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त जारी की थी। देश के करोड़ों किसानों को 16वीं किस्त के 2,000 रुपये मिले। जबकि कुछ किसानों को वंचित भी रहना पड़ा।
 | 
PM Kisan 17th Installment
   

सरकार ने 28 फरवरी 2024 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त जारी की थी। देश के करोड़ों किसानों को 16वीं किस्त के 2,000 रुपये मिले। जबकि कुछ किसानों को वंचित भी रहना पड़ा। अब किसानों को योजना की 17वीं किस्त का इंतजार है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त का फायदा उठाने के लिए ई-केवाईसी करवाना जरूरी है। 

बता दें कि पीएम किसान योजना के माध्यम से किसानों को प्रति वर्ष 6000 रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है ताकि वह अपनी खेती की लागत को कम कर सकें। यह राशि  3 किस्तों के माध्यम से किसानों के खातों में भेजे जाते हैं और हर 4 महीने बाद किसानों को एक किस्त मिलती है। 

31 मार्च तक जरूर कर लें ये काम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत अग्रिम सम्मान निधि की किस्त पाने के लिए सभी लाभार्थी किसानों के पास सुनहरा अवसर है। तुरंत ही 31 मार्च 2024 तक अपनी ई-केवाईसी पूरी करवाएं और सम्मान निधि का लाभ उठाएं। पीएम किसान मोबाइल ऐप द्वारा फेस ऑथेंटिकेशन के माध्यम से ई-केवाईसी करा सकते हैं।

PM Kisan मोबाइल ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है। किसान CSC के द्वारा बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के माध्यम से ई-केवाईसी करवा सकते हैं। किसान pmkisan।gov।in की वेबसाइट पर जाकर ओटीपी के माध्यम से भी ई-केवाईसी करा सकते हैं।

PM Kisan ऐप से करें e-KYC

पीएम किसान ऐप के तहत किसान फेस ऑथेंटिकेशन फीचर के माध्यम से घर बैठे आसानी से ई-केवाईसी करवा सकते हैं।

  • गूगल प्ले स्टोर से PM Kisan ऐप डाउनलोड करें
  • ऐप में आधार नंबर और बेनिफिशरी आईडी डालकर लॉगिन करें
  • मोबाइन नंबर पर मिले OTP को दर्ज करें
  • फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए अपनी e-KYC पूरा करें

CSC पर भी करवा सकते हैं ई-केवाईसी

किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन और ई-केवाईसी दोनों करवा सकते हैं। वहां के कर्मचारी आपको इस प्रक्रिया के बारे में मार्गदर्शन देंगे और आपको पहचान जांचने की प्रक्रिया बताएंगे।