home page

PM Surya Ghar Scheme: महंगे बिजली बिल का झंझट खत्म कर देगी ये सरकारी योजना, इस डॉक्युमेंट से कर दे आवेदन

प्रधानमंत्री की नई पहल 'सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना' ने देश की ऊर्जा संकट को हल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इस योजना के अंतर्गत, 300 यूनिट तक की मुफ्त बिजली प्रदान करने की योजना है।
 | 
PM Surya Ghar Scheme
   

प्रधानमंत्री की नई पहल 'सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना' ने देश की ऊर्जा संकट को हल करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इस योजना के अंतर्गत, 300 यूनिट तक की मुफ्त बिजली प्रदान करने की योजना है। जिससे न केवल बिजली की खपत पर नियंत्रण होगा बल्कि पर्यावरण के अनुकूल ऊर्जा के उपयोग को भी बढ़ावा मिलेगा।

इस योजना के तहत घरों की छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। जिससे लाभार्थियों को स्वच्छ और हरित ऊर्जा मिलेगी। 'प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना' ने देशवासियों को न केवल मुफ्त बिजली का वादा किया है। बल्कि एक स्वच्छ, हरित और टिकाऊ भविष्य की दिशा में एक सशक्त कदम भी उठाया है।

इस योजना से न सिर्फ ऊर्जा की बचत होगी। बल्कि पर्यावरण की सुरक्षा में भी योगदान देगी जो आज के समय में अत्यंत आवश्यक है। इस पहल के साथ भारत ने स्थायी विकास की ओर एक महत्वपूर्ण कदम बढ़ाया है। जो निश्चित रूप से आने वाली पीढ़ियों के लिए एक उज्जवल और स्वस्थ भविष्य सुनिश्चित करेगा।

ऑफलाइन और ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को सरल और सुगम बनाया गया है ताकि हर नागरिक इस योजना का लाभ उठा सके। ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए लोगों को नजदीकी डाकघर या ग्राम डाक सेवकों के पास जाना होगा।

जहां से वे सब्सिडी और योजना से संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://pmsuryaghar.gov.in पर जाकर स्टेप बाय स्टेप निर्देशों का पालन करना होगा।

सब्सिडी और इसके लाभ

योजना के तहत सरकार ने 75,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है जिससे 1 करोड़ परिवारों को लाभ पहुंचाया जाएगा। सब्सिडी के रूप में 3 किलोवाट तक के सोलर पैनल इंस्टॉलेशन पर 30,000 प्रति किलोवाट और 3 किलोवाट से ऊपर के इंस्टॉलेशन पर 18,000 प्रति किलोवाट की दर से लाभ प्रदान किया जाएगा।

यह सब्सिडी न केवल लाभार्थियों को आर्थिक राहत प्रदान करेगी। बल्कि सोलर ऊर्जा के प्रति जागरूकता बढ़ाने में भी सहायक होगी।

आवेदन की प्रक्रिया और आवश्यक दस्तावेज

आवेदन करने के लिए लाभार्थियों को पिछले छह महीनों के बिजली बिल की आवश्यकता होगी। जो उनके ऊर्जा उपभोग की जानकारी प्रदान करेगी। आवेदन प्रक्रिया में व्यक्तिगत जानकारी बिजली उपभोक्ता नंबर, मोबाइल नंबर और ईमेल पता शामिल हैं।

इस प्रक्रिया के पूर्ण होने पर लाभार्थियों को फीजिबिलिटी अप्रूवल मिलेगा। जिसके बाद वे अपने DISCOM के साथ पंजीकृत किसी भी वेंडर से सोलर पैनल इंस्टॉलेशन करवा सकेंगे।