home page

PNB Account: इन लोगों का बैंक खाता बंद करने जा रहा है पंजाब नैशनल बैंक, 30 तारीख तक करवाना था ये खास काम

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने सभी ग्राहकों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की है। बैंक के अनुसार 30 जून तक सभी ग्राहकों को एक विशेष कार्य को पूरा करना होगा नहीं तो उनके खाते 1 जुलाई से बंद कर दिए जाएंगे।
 | 
punjab national bank, punjab national bank ifsc code, pnb toll free number, pnb toll free contact number, pnb toll free number for balance, pnb toll free customer care no, pnb customer care number,
   

पंजाब नेशनल बैंक ने अपने सभी ग्राहकों के लिए एक महत्वपूर्ण सूचना जारी की है। बैंक के अनुसार 30 जून तक सभी ग्राहकों को एक विशेष कार्य को पूरा करना होगा नहीं तो उनके खाते 1 जुलाई से बंद कर दिए जाएंगे। यह कार्य उनके लेन-देन की प्रक्रियाओं के लिए अत्यंत आवश्यक है।

खाता चालू रखने की आवश्यकता

बैंक ने अपने ग्राहकों को सूचित किया है कि जिनके खाते लंबे समय से निष्क्रिय पड़े हैं उन्हें तत्काल अपने खाते को सक्रिय करने के लिए केवाईसी (नो योर कस्टमर) प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इसके लिए बैंक ने 30 जून तक का समय दिया है। यदि इस अवधि के भीतर केवाईसी पूरी नहीं की गई, तो 1 जुलाई से उनके खाते निष्क्रिय कर दिए जाएंगे।

बंद खातों पर कार्रवाई

यह नोटिस उन सभी खाताधारकों के लिए है जिन्होंने पिछले तीन वर्षों में अपने खाते में कोई लेन-देन नहीं किया है और जिनके खाते जीरो बैलेंस पर मेंटेन हैं। ऐसे खाताधारकों को भी केवाईसी प्रक्रिया को अद्यतन करना होगा, ताकि उनका खाता सक्रिय रह सके।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

बैंकिंग सेवाओं पर असर

यदि ग्राहक 30 जून तक अपनी केवाईसी पूरी नहीं करते हैं, तो 1 जुलाई से उनके खाते निष्क्रिय हो जाएंगे और उन्हें बैंकिंग सेवाओं का कोई लाभ नहीं मिल पाएगा। इससे उनके वित्तीय लेन-देन में बाधा आएगी और वे अपने खाते से किसी भी प्रकार की वित्तीय गतिविधियों को नहीं कर पाएंगे।

खाता दोबारा चालू करने की प्रक्रिया

बैंक के अनुसार, यदि ग्राहकों के खाते बंद हो जाते हैं, तो वे अपनी नजदीकी बैंक शाखा में जाकर केवाईसी दस्तावेजों के माध्यम से खाते को फिर से सक्रिय करवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपने खाते में निर्धारित मिनिमम बैलेंस को भी मेंटेन करना होगा। इस प्रक्रिया को समय-समय पर अपडेट करना आवश्यक है ताकि खाता निरंतर सक्रिय रह सके।