home page

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में इन्वेस्ट करके कर सकते है मोटी कमाई, हर महीने घर बैठे आयेंगे इतने पैसे

यदि आप पोस्ट ऑफिस में कमाई करना चाहते हैं और हर महीने गारंटीड कमाई करना चाहते हैं, तो यह एक शानदार विकल्प है। डाक घर में मंथली इनकम स्कीम है। यह एक स्कीम है, जिसमें आपको एकमुश्त जमा करने पर...
 | 
Post Office Scheme (1)

यदि आप पोस्ट ऑफिस में कमाई करना चाहते हैं और हर महीने गारंटीड कमाई करना चाहते हैं, तो यह एक शानदार विकल्प है। डाक घर में मंथली इनकम स्कीम है। यह एक स्कीम है, जिसमें आपको एकमुश्त जमा करने पर हर महीने गारंटीड आय मिलेगी।

इस समय बाजार में गिरावट का आपके निवेश पर कोई असर नहीं होता। इसमें आपका पैसा सुरक्षित रहता है। MIS अकाउंट में एकमात्र निवेश आवश्यक है। इसकी वैधता पांच वर्ष की है।

1000 रुपये से अकाउंट खुलवा सकते हैं

1,000 रुपये से डाकघर की इस स्कीम में अकाउंट खुलवा सकते हैं। अकाउंट को सिंगल और ज्वाइंट दोनों तरह से खुलवाया जा सकता है। 9 लाख रुपये एकल अकाउंट में और 15 लाख रुपये एकल अकाउंट में निवेश किए जा सकते हैं।

डाक घर का कहना है कि MIS में ब्याज का भुगतान अकाउंट खुलवाने से एक महीना पूरा होने तक हर महीने होता है। भारतीय नागरिक पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में निवेश कर सकते हैं।

5 साल से पहले पैसे निकाल सकते हैं

Poat Office की MIS मैच्योरिटी पांच साल की होती है, जिसमें पूर्व-मैच्योर क्लोजर हो सकता है। हालाँकि, डिपॉजिट की तारीख से एक वर्ष बाद ही आप पैसे निकाल सकते हैं। नियमों के अनुसार, एक वर्ष से तीन साल के बीच में धन निकालने पर डिपॉजिट अमाउंट का दो प्रतिशत काटकर वापस किया जाएगा।

अगर आप अकाउंट खुलने के 3 साल बाद मैच्योरिटी से पहले पैसे निकालते हैं, तो आपकी जमा राशि का 1 फीसदी काटकर वापस किया जाएगा।

POMIS कुछ काम के नियम

MIS में दो या तीन लोग मिलकर भी ज्वाइंट अकाउंट बना सकते हैं। इस अकाउंट से मिलने वाली आय को प्रत्येक सदस्य को बराबर बांटा जाता है। ज्वाइंट अकाउंट को एकमात्र अकाउंट में कभी भी बदल सकते हैं। आप एक अकेले अकाउंट को एक ज्वाइंट अकाउंट में भी बदल सकते हैं।

सभी अकाउंट मेंबर्स को ज्वाइंट एप्लीकेशन देना होगा ताकि कोई बदलाव किया जा सके। MIS अकाउंट को एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे में भी ट्रांसफर कर सकते हैं। मैच्योरिटी, यानी पांच साल पूरे होने पर, इसे पांच से पांच वर्ष तक बढ़ाया जा सकता है। MIS अकाउंट नॉमिनेशन प्रदान करता है।