home page

Post Office Scheme: पोस्ट ऑफ़िस से जुड़ी इन 5 स्कीम में इन्वेस्ट करके हो जाएगी मौज, हर महीने मिलेगा अच्छा रिटर्न

भविष्य को बचाने के लिए बहुत अधिक धन की आवश्यकता नहीं होती। बल्कि, सही समय पर निवेश करने का निर्णय भी महत्वपूर्ण होता है। यही कारण है कि अगर आप अभी निवेश करने का निर्णय लेंगे तो इसका लाभ आपको...
 | 
post office monthly income scheme (1)

भविष्य को बचाने के लिए बहुत अधिक धन की आवश्यकता नहीं होती। बल्कि, सही समय पर निवेश करने का निर्णय भी महत्वपूर्ण होता है। यही कारण है कि अगर आप अभी निवेश करने का निर्णय लेंगे तो इसका लाभ आपको लंबी अवधि में मिलेगा। इसलिए आज हम आपको सरकार के 5 सबसे बड़े रिटर्न स्कीम्स बता रहे हैं। 

भविष्य निधि की योजना 

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) स्कीम में कम से कम 500 रुपये का खाता खुलवाया जा सकता है। नजदीकी पोस्ट ऑफिस की ब्रांच या डेजिग् नेटेड बैंक की ब्रांच में यह अकाउंट खुलवाया जा सकता है।

एक वर्ष में आप इस अकाउंट में कम से कम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये डिपॉजिट कर सकते हैं।इस स् कीम में प्रति वर्ष 7.1% की कमाई होती है। PPF अकाउंट 15 साल के लिए वैध है। 

किसान विकास पत्र 

किसान विकास पत्र (KVP) एक छोटी बचत योजना है, जिसमें आपको एकमुश् त धन जमा करना होता है। Post Office की यह स्कीम खासतौर से किसानों के लिए है। वर्तमान में इस स् कीम पर 7.5% का ब्याज मिल रहा है।

आप पोस्ट ऑफिस की किसान विकास पत्र स् कीम में न्यूनतम 1000 रुपए और अधिकतम 100 रुपए का निवेश कर सकते हैं। निवेश की अधिकतम सीमा नहीं है। योजना की सबसे अच्छी बात यह है कि कितने भी अकाउंट खोले जा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि खाता 

सरकार सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) को बेटियों के भविष्य को बचाने के लिए लागू करती है। इस स्कीम पर पक्का ब्याज मिलता है। और कंपाउंडिंग इंटरनेशनल लाभदायक है।

इस योजना पर फिलहाल 8% ब्याज मिल रहा है। SSY में न्यूनतम 250 रुपये और अधिकतम डेढ़ लाख रुपये प्रति वर्ष निवेश किया जा सकता है। 

नेशनल सेविंग्‍स सर्टिफिकेट 

NSC की ये योजनाएं गारंटीड आय का सबसे अच्छा उपाय हैं। NSC की ब्याज दरें 7% से 7.7% प्रति वर्ष कर दी गई हैं। पोस्ट ऑफिस की इस माल सेविंग्स स्कीम की एक विशेषता यह है कि इसमें निवेश की अधिकतम सीमा नहीं है।

वहीं, आप कई अकाउंट खुलवा सकते हैं। NSC में डिपॉजिट पर इनकम टैक्स सेक्शन 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक टैक्स डिडक्शन भी मिलता है। पोस्ट ऑफिस की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, 1000 रुपये से NSC में निवेश करने पर आपको अगले पांच वर्षों में 1,449 रुपये मिलेंगे।

डाकघर बचत का खाता 

पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट में कम से कम 500 रुपये होने चाहिए। यदि अमाउंट छोटा है और वित्तवर्ष खत्म होते-होते यह इस सीमा से नीचे ही रहता है तो 50 रुपये की मेंटेनेंस फीस वसूलनी होगी। इसमें प्रति वर्ष 4.0% की ब्याज मिलती है। बैंक की तरह ही आपके पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट पर भी कई तरह की सुविधाएं हैं।