home page

1 जुलाई से पंजाब नैशनल बैंक ने इन खातों को किया बंद, कही इस लिस्ट में आपका नाम भी तो नही

अगर आपका या आपके परिवार में किसी का सेविंग अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक में है तो आज की तारीख आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है।
 | 
punjab-national-bank-savings-accounts-closed
   

अगर आपका या आपके परिवार में किसी का सेविंग अकाउंट पंजाब नेशनल बैंक में है तो आज की तारीख आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। पीएनबी ने 1 जुलाई से कई सेविंग अकाउंट्स को बंद करने की घोषणा की थी जो आज प्रभाव में आ गई है। यह फैसला उन अकाउंट्स के लिए लागू होता है जो पिछले तीन साल से बंद पड़े हैं।

किन अकाउंट्स पर पड़ेगा असर?

बैंक ने यह निर्णय उन सभी अकाउंट्स के लिए लिया है जिनमें पिछले तीन सालों में कोई लेन-देन नहीं हुआ है। ये मुख्य रूप से वे अकाउंट्स हैं जिनमें जीरो बैलेंस है या जो लंबे समय से बंद हैं। इस निर्णय का मुख्य उद्देश्य बैंकिंग फ्रॉड को कम करना है क्योंकि अक्सर जालसाज ऐसे बंद अकाउंट्स का उपयोग धोखाधड़ी के लिए करते हैं।

कौन से अकाउंट्स नहीं होंगे प्रभावित?

पीएनबी ने यह भी स्पष्ट किया है कि कुछ खास प्रकार के सेविंग अकाउंट्स बंद नहीं किए जाएंगे। ये उन अकाउंट्स में शामिल हैं जो डीमैट अकाउंट्स, लॉकर सुविधाओं से जुड़े हुए हैं साथ ही छात्रों और नाबालिगों के अकाउंट्स भी इस फैसले से अछूते रहेंगे। इसके अलावा जो अकाउंट्स सरकारी योजनाओं जैसे कि PMJJBY, PMSBY, SSY, APY या डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर स्कीम के तहत खोले गए थे वे भी चालू रहेंगे।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

अकाउंट को फिर से चालू करने के उपाय

यदि आपका अकाउंट इस प्रक्रिया में बंद हो जाता है और आप उसे पुनः सक्रिय करना चाहते हैं तो आपको अपनी नजदीकी पीएनबी शाखा में जाना होगा और वहाँ अपना KYC अपडेट करवाना होगा। इसमें पहचान पत्र और पते का प्रमाण जैसे कि पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस दिखाना होगा। इससे आपका अकाउंट फिर से चालू हो सकेगा और आप बिना किसी रुकावट के अपने बैंकिंग लेनदेन को जारी रख सकेंगे।