home page

Punjab School Timing: पंजाब के स्कूलों में टाइमिंग बदलाव के बाद जारी हुए नए निर्देश, अब दो शिफ्ट में लगेंगे बच्चों के स्कूल

पंजाब में भीषण गर्मी के चलते वहां की सरकार ने एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है। गर्मी से बचने के लिए सरकार ने राज्य भर के सभी स्कूलों के खुलने के समय में परिवर्तन किया है।
 | 
Schools will opne in 2 shifts
   

पंजाब में भीषण गर्मी के चलते वहां की सरकार ने एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है। गर्मी से बचने के लिए सरकार ने राज्य भर के सभी स्कूलों के खुलने के समय में परिवर्तन किया है। पहले जहाँ स्कूल सुबह 8 बजे खुलते थे वहीं अब उनका समय सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक कर दिया गया है। इस बदलाव का मुख्य उद्देश्य छात्रों को दिन के सबसे गर्म समय से बचाना है।

दो शिफ्टों में चलेंगे स्कूल

इसके अतिरिक्त पंजाब सरकार ने एक और निर्णय लेते हुए स्कूलों को दो शिफ्टों में चलाने का निर्देश दिया है। पहली शिफ्ट सुबह 7 बजे से 10 बजे तक और दूसरी शिफ्ट सुबह 10.15 बजे से दोपहर 1.15 बजे तक रहेगी।

यह व्यवस्था सभी सरकारी एडेड और निजी स्कूलों में 20 मई से 31 मई तक लागू रहेगी। इस प्रकार के निर्णय से छात्रों को न केवल गर्मी से राहत मिलेगी बल्कि उनकी सुरक्षा भी सुनिश्चित होगी।

प्रभावित हो रहे थे स्कूली बच्चे

मई के मध्य में तापमान लगभग 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुँच गया था जिसके कारण दोपहर के समय बाहर निकलना दुश्वार हो गया था। ऐसे में स्कूली बच्चे जिन्हें दिन में कई बार स्कूल से घर आना-जाना पड़ता है सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहे थे। सरकार ने इस समस्या का संज्ञान लेते हुए तत्काल प्रभाव से यह नया समय निर्धारित किया।

हमारा Whatsapp ग्रूप जॉइन करें Join Now

अभिभावकों और शिक्षकों की प्रतिक्रिया

इस बदलाव का स्वागत अभिभावकों और शिक्षकों दोनों ने किया है। अभिभावक मानते हैं कि यह बदलाव उनके बच्चों को गर्मी से कुछ हद तक बचाएगा और उनकी सेहत के लिए बेहतर होगा। वहीं शिक्षकों का कहना है कि इससे पढ़ाई के माहौल में भी सुधार होगा क्योंकि बच्चे अधिक ऊर्जावान और ध्यान केंद्रित कर सकेंगे।