home page

Railway Business Idea: रेल्वे के साथ 4000 रुपए में शुरू कर सकते है ये कमाल का बिजनेस, हर महीने की कमाई देखकर दिल हो जाएगा खुश

भारतीय रेलवे का सहायक उपक्रम, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ना केवल यात्रा सुविधाएं प्रदान करता है बल्कि आपके लिए कमाई (Earning Opportunity) के अवसर भी खोलता है।
 | 
business-with-railways

भारतीय रेलवे का सहायक उपक्रम, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ना केवल यात्रा सुविधाएं प्रदान करता है बल्कि आपके लिए कमाई (Earning Opportunity) के अवसर भी खोलता है। आप घर बैठे ही IRCTC के टिकट एजेंट (Ticket Agent) बनकर हर महीने हजारों रुपये कमा सकते हैं।

IRCTC के साथ जुड़कर आप ना केवल ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं बल्कि घरेलू और अंतरराष्ट्रीय हवाई टिकट (Domestic and International Flight Tickets) भी बुक कर सकते हैं। यह व्यापार न केवल आपके लिए एक स्थिर आय का स्रोत बन सकता है बल्कि इससे आपको अपने ग्राहकों को विविध प्रकार की यात्रा सेवाएं भी प्रदान करने का अवसर मिलता है।

टिकट एजेंट बनने की प्रक्रिया

IRCTC के वेबसाइट (Website) पर जाकर आपको एजेंट बनने के लिए आवेदन (Application) करना होगा। इसके बाद आप एक आधिकारिक टिकट बुकिंग एजेंट बन जाएंगे, जिससे आप यात्रियों को टिकट बुकिंग की सेवा प्रदान कर सकेंगे।

कमीशन की राशि

IRCTC अपने एजेंटों को अच्छा खासा कमीशन (Commission) प्रदान करता है। नॉन एसी कोच (Non-AC Coach) का टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 20 रुपये और एसी क्लास (AC Class) का टिकट बुक करने पर प्रति टिकट 40 रुपये का कमीशन मिलता है। इसके अलावा, टिकट की कुल कीमत का एक प्रतिशत भी एजेंट को दिया जाता है।

कमाई की संभावनाएं

एक IRCTC एजेंट बनकर आप महीने में जितनी चाहें उतनी टिकट बुक कर सकते हैं, जिससे आपकी कमाई की कोई सीमा नहीं होती। एक एजेंट की मासिक आय 80,000 रुपये तक हो सकती है।

एजेंट बनने की फीस

IRCTC एजेंट बनने के लिए एक साल की फीस 3,999 रुपये है, जबकि दो साल के लिए यह 6,999 रुपये है। एजेंटों को प्रति टिकट बुकिंग पर निश्चित फीस भी देनी होती है।