home page

Railway Station Shop: रेल्वे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए ये है पूरा प्रोसेस, कम लागत के साथ कर सकते है अच्छी कमाई

भारतीय रेलवे हर दिन 13 हजार से अधिक पैसेंजर ट्रेनों चलाती है। देश में 7,349 रेलवे स्टेशन हैं, जिनसे हर दिन 2 करोड़ से अधिक लोग सफर करते हैं। ऐसे में, आप इन स्टेशनों पर हर दिन आने वाले हजारों पैसेंजर्स से लाखों रुपये...
 | 
Railway Station updates

भारतीय रेलवे हर दिन 13 हजार से अधिक पैसेंजर ट्रेनों चलाती है। देश में 7,349 रेलवे स्टेशन हैं, जिनसे हर दिन 2 करोड़ से अधिक लोग सफर करते हैं। ऐसे में, आप इन स्टेशनों पर हर दिन आने वाले हजारों पैसेंजर्स से लाखों रुपये कमा सकते हैं। जी हां, अगर आप एक अच्छे बिजनेस आइडिया की तलाश में हैं।

तो रेलवे स्टेशन पर चाय-कॉफी, खाना-पकाने की दुकान या किताबों की दुकान खोलने का विचार कर सकते हैं। इन रेलवे स्टेशनों पर बस चाय-नाश्ता बेचकर अच्छा पैसा कमाएं। इसके लिए, आपको कुछ फिक्सिंग प्रक्रियाओं का पालन करना होगा। रेलवे स्टेशन पर अपनी दुकान कैसे खोलें? 

रेलवे स्टेशन पर कैसे खोल सकते हैं दुकान?

आजकल पैसेंजर्स को रेलवे स्टेशनों पर भी एयरपोर्ट की तरह सुविधाएं मिल रही हैं। स्टेशनों पर साफ-सुथरे पार्किंग क्षेत्र से लेकर आधुनिक कैफे और रेस्तरां तक सब कुछ है।

ऐसे में, रेलवे स्टेशनों पर दुकान खोलने के लिए नियमित रूप से टेंडर निकालती है। यदि आप इन निर्देशों को पूरा करते हैं, तो आप रेलवे स्टेशन पर अपनी मनपसंद दुकान खोला सकते हैं। 

टेंडर कहाँ मिलेगा?

रेलवे स्टेशन पर दुकान खोलने के लिए IRCTC के कॉरपोरेट पोर्टल पर एक्टिव टेंडर देखें। इसके अलावा, विभिन्न क्षेत्रों के रेलवे ने अपने पोर्टल पर टेंडर की जानकारी प्रकाशित करती रहती है। ये टेंडर आपकी दुकान की पात्रता के अनुसार भर सकते हैं।

इसके लिए आपको चालिस हजार से लेकर तीन लाख रुपये का निवेश करना हो सकता है। ये शुल्क दुकान की साइज और स्थान के हिसाब से कम या अधिक हो सकते हैं। 

अप्लाई कैसे करना है?

रेलवे स्टेशनों पर दुकान खोलने के लिए सबसे पहले जगह मिलनी चाहिए। ऐसे में आप IRCTC की कॉरपोरेट और जोन की ऑफिशियल वेबसाइटों को नियमित रूप से देख सकते हैं।

रेलवे टेंडर के बारे में सभी जानकारी यहीं दी जाती है। रेलवे स्टेशन पर भी दुकान खोलने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट और वोटर आई कार्ड जैसे आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।