home page

Rain Alert: अगले 72 घंटो में इन जिलों में जमकर बरसेंगे बादल, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

उत्तर प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर से करवट ली है। राजधानी लखनऊ समेत यूपी के कई इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से अगले तीन दिनों में बदली और बारिश की संभावना है।
 | 
UP Weather Rain IMD Alert
   
WhatsApp Group Join Now

उत्तर प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर से करवट ली है। राजधानी लखनऊ समेत यूपी के कई इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से अगले तीन दिनों में बदली और बारिश की संभावना है। इससे भीषण गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है।

हालांकि उमस भी बढ़ सकती है। इस बदलाव के संकेत शनिवार और रविवार से आसमान में बादलों की आवाजाही के रूप में दिखने लगेंगे।

ये भी पढ़िए :- गोद लिए बेटे के साथ बिस्तर पर गलत काम करते पकड़ी गई ये राजनेता, पति ने चोरी छुपके बना लिया दोनों का विडयो

मौसम विभाग का अनुमान और चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार एक पश्चिमी विक्षोभ पहाड़ों पर सक्रिय है जो उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में मौसम में परिवर्तन ला रहा है। आने वाले सप्ताह के अंत तक अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से नमी का प्रवाह बढ़ने की संभावना है।

6 मई से 8-9 मई के बीच प्री-मानसून की गतिविधियां उत्तर प्रदेश के जिलों में देखी जा सकेगी। जिसमें तेज हवाओं और आंधी के साथ बारिश हो सकती है।

खेती पर प्रभाव और किसानों के लिए सलाह

वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. उपेंद्र सिंह का कहना है कि इस दौरान जिले में प्री-मानसून गतिविधियां होने की संभावना है। आंधी और गरज के साथ बारिश के दौरान खेतों में काट कर रखी गई फसलों और भूसे को हानि पहुंच सकती है।

तेज हवाओं से फसल के गट्ठर लुढ़क कर दूर जा सकते हैं। डॉ. सिंह ने किसान भाइयों से अपील की है कि वे अपने अनाज और भूसे को जल्दी से जल्दी सुरक्षित स्थानों पर रख लें।

ये भी पढ़िए :- दीवार पर चलती हुई छिपकली नीचे क्यों नहीं गिरती, छिपकली के शरीर से निकलती है ये खास चीज

लोगों की स्थिति और सुरक्षा उपाय

शुक्रवार को तेज धूप और लू के चलने से लोगों को काफी परेशानियाँ हुईं। आगामी दिनों में मौसम में सुधार होने के बावजूद गर्मी से पूरी तरह राहत मिलने की संभावना कम है। लोगों को सलाह दी जाती है कि वे अधिक नमी और उमस के दौरान खुद को हाइड्रेटेड रखें और घर के बाहर निकलते समय आवश्यक सुरक्षा उपाय करें। आंधी और बारिश के समय बाहरी गतिविधियों से बचें और सुरक्षित स्थानों पर रहें।