home page

दिल्ली एनसीआर में अगले 48 घंटों में बारिश और तेज हवाओं का अलर्ट जारी, जाने मौसम विभाग का पूर्वानुमान

दिल्ली-एनसीआर में रविवार को हल्की बारिश हुई। इससे दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में मौसम फिर से बदल गया है। अगले 48 घंटे में दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं और हल्की से मध्यम बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।
 | 
Delhi Weather Update (5)

दिल्ली-एनसीआर में रविवार को हल्की बारिश हुई। इससे दिल्ली और आसपास के क्षेत्रों में मौसम फिर से बदल गया है। अगले 48 घंटे में दिल्ली-एनसीआर में तेज हवाओं और हल्की से मध्यम बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम विभाग का कहना है कि पांच फरवरी तक दिल्ली एनसीआर के कई क्षेत्रों में मौसम खराब रहेगा। मौसम छह फरवरी से धीरे-धीरे सुधरेगा। फरवरी सात को आसमान बिल्कुल साफ रहेगा। 

दो दिन मौसम खराब रहेगा

दिल्ली-NCR में चार और पांच फरवरी को मौसम खराब रहेगा, IMD का कहना है। अगले 24 घंटे में दिल्ली एनसीआर में तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हो सकती है। हवा की गति लगभग 35 किलोमीटर प्रति घंटे होगी।

जारी किया गया यलो अलर्ट

इसे लेकर मौसम विभाग ने एक यलो अलर्ट जारी किया है। इस दौरान आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी भी दी गई। दिल्ली एनसीआर में सोमवार को भी मौसम खराब रहेगा और बारिश हो सकती है। इसके बावजूद, इसकी तीव्रता कम होगी।

मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली एनसीआर में छह फरवरी से मौसम धीरे-धीरे सुधरने लगेगा और सात फरवरी को आसमान साफ रहेगा। तापमान में इस हफ्ते बहुत बदलाव नहीं होने की संभावना है।

प्रदूषण के स्तर में सुधार

तेज हवाएं चलने से इस हफ्ते प्रदूषण के स्तर में काफी सुधार होगा, मौसम विज्ञानियों का कहना है। फरवरी सात और आठ को हवाएं 35 किलोमीटर प्रति घंटे चलेगी। तेज पछुआ हवाओं से ठंड लगेगी।

लेकिन वातावरण को साफ करने में मदद मिलेगी। इस हफ्ते दिल्ली एनसीआर में न्यूनतम तापमान सात से आठ डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 20 डिग्री सेल्सियस रहेगा, मौसम विभाग ने बताया।

अधिकतम तापमान में कमी

रविवार को हल्की बारिश के चलते राजधानी में अधिकतम तापमान में गिरावट हुई, जबकि न्यूनतम तापमान चार डिग्री से अधिक चला गया। मौसम विभाग ने कहा कि सोमवार को बादल छाये रहेंगे, लेकिन बहुत कम बारिश होगी।

सुबह मध्यम से घना कोहरा रह सकता है। येलो अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है। मौसम विभाग ने कहा कि आगामी बुधवार से मौसम एक बार फिर ठंडा हो जाएगा।

न्यूनतम तापमान में चार डिग्री से अधिक की वृद्धि

दिल्ली में मौसम विभाग ने शनिवार देर रात से रविवार सुबह तक 2.6 एमएम बारिश दर्ज की है। दिल्ली का अधिकतम तापमान बारिश के दौरान गिर गया है। दिल्ली में शनिवार को अधिकतम तापमान 23.2 डिग्री था, लेकिन रविवार को 20.3 डिग्री था। यह औसत से दो डिग्री नीचे है। रविवार को न्यूनतम तापमान 4 डिग्री से अधिक बढ़ा है। 

घने कोहरे की चेतावनी

रविवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 11.9 डिग्री था, जबकि शनिवार को 6.7 डिग्री था। यह औसत से 3 डिग्री अधिक है। सोमवार को दिल्ली में अधिकतम 22 डिग्री तापमान रह सकता है, जबकि न्यूनतम 9 डिग्री रह सकता है। दिल्ली में मौसम विभाग ने कहा कि सोमवार को घना कोहरा रह सकता है। इससे रेलवे और यातायात क्षेत्र प्रभावित होंगे। 

25 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी

सोमवार को भी हवा 20 से 25 किमी/घंटा की रफ्तार से चल सकती है। इससे प्रदूषण कुछ कम हो सकता है। बुधवार से दिल्ली में बर्फीली हवाएं चल सकती हैं। ठंड फिर से परेशान कर सकती है क्योंकि वे बहुत तेज हैं। दिल्ली में बुधवार से एक बार फिर न्यूनतम तापमान 7 डिग्री के आसपास हो सकता है। उच्चतम तापमान 20–22 डिग्री रहेगा।

80 से अधिक विमानों की उड़ानें प्रभावित रही

दिल्ली में रविवार सुबह कोहरा कम रहा, लेकिन मौसम की खराबी से विमान एवं रेल यातायात प्रभावित हुआ। रविवार को दिल्ली एयरपोर्ट से लगभग आठ० विमानों ने देरी से उड़ान भरी। उनमें से 20 विमान विदेश गए, जबकि 60 विमान घरेलू गए।

रविवार को दिल्ली के कई रेलवे स्टेशनों पर चालिस से अधिक रेलगाड़ियां देरी से पहुंचीं। साथ ही, दिल्ली के कई स्टेशनों से अधिकतर रेलगाड़ियां देरी से रवाना हुईं।